Haryana Board 2024 Practical Exams: हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (बीएसईएच) 1 फरवरी से माध्यमिक (कक्षा 10) और सीनियर माध्यमिक (कक्षा 12) के लिए प्रक्टिकल परीक्षाएं शुरू करेगा. रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए बीएसईएच कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्रक्टिकल परीक्षाएं 17 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी. एग्जाम सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच आयोजित किया जाना तय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा बोर्ड कक्षा 12 की फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी की प्रक्टिकल परीक्षाओं के लिए, बोर्ड ने कहा कि वे एक बाहरी परीक्षक नियुक्त करके आयोजित की जाएंगी. हरियाणा बोर्ड सीनियर सेकेंडरी रेगुलर स्टूडेंट्स की भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान सब्जेक्ट की प्रक्टिकल एग्जाम के इंस्पेक्शन वर्क के लिए ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए जाएंगे.


बोर्ड ने आगे कहा कि सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी परीक्षा के बाकी विषयों की प्रक्टिकल परीक्षा संबंधित स्कूलों में संबंधित सब्जेक्ट के लिए नियुक्त प्रोफेसरों या शिक्षकों द्वारा आयोजित की जाएगी, जो स्कूल में उस विषय को पढ़ा रहे हैं.


संबंधित हरियाणा बोर्ड स्कूलों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परीक्षा ड्यूटी चार्ट, निर्देश पत्र, उम्मीदवारों की ग्रुप फोटो डाउनलोड करें और परीक्षा के नंबर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in पर निर्धारित तारीख पर स्कूल लॉगिन से ऑनलाइन अपलोड करें. 


एचबीएसई कक्षा 10 की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी और 26 मार्च, 2024 तक जारी रहेंगी और कक्षा 12 की परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की जाएंगी.


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) की ओर से सेकेंड्री एवं सीनियर सेकेंड्री परीक्षा मार्च 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख लेट फीस के साथ बढ़ा दी गई है. ऐसे स्टूडेंट जो 10वीं, 12वीं परीक्षा मार्च 2024 सेल्फ स्टडी (कम्पार्टमेंट/ आंशिक/ पूर्ण/ विषय अंक सुधार/ अतिरिक्त विषय एडिशनल क्वालिफाइड कैटेगरी) एवं हरियाणा मुक्त विद्यालय के स्टूडेंट हैं वे अब बढ़ाई गई आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वी पी यादव व बोर्ड सचिव सुश्री ज्योति मित्तल की ओर से दी गई है.