मेडिकल फील्‍ड वाली नौकर‍ियां सबसे अधिक मांग में रहती हैं और यही वजह है क‍ि हर साल कई लाख छात्र NEET परीक्षा में भाग लेते हैं. लेक‍िन अगर आप NEET परीक्षा द‍िये ब‍िना ही मेड‍िकल लाइन में अच्‍छी सैलरी वाली नौकरी पाना चाहते हैं तो ये लेख आपके ल‍िए ही है. भारत की नीट परीक्षा दुन‍िया के सबसे मुश्‍क‍िल परीक्षाओं में से एक है. इसे पास करना आसान नहीं है. मेडिकल स्कूल में एडमिशन पाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है और यही वजह है क‍ि NEET परीक्षा कई छात्रों के लिए मेडिकल लाइन में कर‍ियर बनाने में बाधा बन जाती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह अनुमान लगाया गया है कि NEET 2023 के लिए 2,087,462 छात्रों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया था, ज‍िसमें से केवल 1,145,976 ही पा स हो पाए. तो फ‍िर उन छात्रों के ल‍िए क्‍या ऑप्‍शन बचता है, जो नीट परीक्षा नहीं देना चाहते, लेक‍िन मेड‍िकल लाइन में ही जॉब पाना चाहते हैं. 


सरकारी छोड़िए, अब तो प्राइवेट जॉब के भी हैं लाले, इन राज्‍यों का है बुरा हाल


भारत में NEET के बिना मेडिकल में हाई सैलरी वाले जॉब के कुछ ऑप्‍शन यहां देखें :


क्लिनिकल रिसर्च
क्लिनिकल रिसर्च, नए मेड‍िकल ट्रीटमेंट और प्रोसेड्योर की प्रक्रिया है. क्लिनिकल रिसर्चर डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के साथ मिलकर क्लिनिकल ट्रायल को डिजाइन, संचालित और विश्लेषण करते हैं. वे क्लिनिकल ट्रायल के परिणामों को जनता तक पहुंचाने में भी भूमिका निभाते हैं. इसके ल‍िए BASLP कोर्स कर सकते हैं. भारत में एक क्लिनिकल रिसर्चर का औसत सैलरी 600,000 सालाना है. हालांकि, अनुभव के साथ सैलरी बढती चली जाती है. 


नर्सिंग
भारत में इसकी सबसे ज्‍यादा मांग है. नर्सें अस्पतालों, क्लीनिकों और कई हेल्‍थ सर्व‍िस देने वाली कंपन‍ियों में जॉब पा सकती हैं. भारत में एक नर्स का औसत वेतन 450,000 प्रति वर्ष है और अनुभव के साथ ये बढता है.  


मुगलों की 8 सबसे श‍िक्ष‍ित रान‍ियां, ज‍िनके सामने व‍िद्वान भी संभलकर खोलते थे मुंह


बायोटेक्‍नोलॉजी 
बायोटेक्‍नोलॉजी नए प्रोडक्‍ट्स और सर्व‍िस को बनाता है. बायोटेक्‍नोलॉजी के प्रोफेशनल्‍स हेल्‍थकेयर सर्व‍िस , कृषि और पर्यावरण विज्ञान सहित कई इंडस्‍ट्री में काम करते हैं. वे नई दवाएं और उपचार विकसित करते हैं. भारत में एक बायोटेक्‍नोलॉजी पेशेवर का औसत वेतन ₹700,000 प्रति वर्ष है.  


बायोमेडिकल साइंस
बायोमेडिकल साइंस में क‍िसी बीमारी के बायोलॉज‍िकल बेस‍िस का पता लगाया जाता है. बायोमेडिकल वैज्ञानिक विश्वविद्यालयों, अस्पतालों और दवा कंपनियों में काम करते हैं. भारत में एक बायोमेडिकल वैज्ञानिक का औसत शुरुआती वेतन ₹800,000 प्रति वर्ष है. 


बायोकेमिस्‍ट्री 


बायोकेमिस्‍ट्री जीवित जीवों में होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं का अध्ययन है. बायोकेमिस्ट विश्वविद्यालयों, अस्पतालों और दवा कंपनियों सहित विभिन्न शोध कंपनियों में काम करते हैं. वे प्रोटीन, एंजाइम और अन्य जैविक अणुओं की संरचना और कार्य पर शोध करते हैं. भारत में एक बायोकेमिस्ट का औसत शुरुआती वेतन ₹900,000 प्रति वर्ष है.  


ये हैं दुन‍िया के Best AI कॉलेज, यहां से कर ली पढ़ाई तो लाखों में होगी सैलरी


 


इसके अलावा नीचे द‍िये गए प्रोफेशन के ल‍िए भी NEET की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं है. 


ऑक्‍यूपेशनल थेरेपी 
न्‍यूट्रीशन एंड डाइटीश‍ियन  
फोरेंस‍िक साइंस और क्र‍िम‍िनोलॉजी  
वेटेनरी साइंस  
फार्मेसी  
फूड टेक्‍नोलॉजी  
पब्‍ल‍िक हेल्‍थ  
जेनेट‍िक्‍स 
न्‍यूक्‍ल‍ियर मेड‍िस‍िन