Aparajita Singh Sinsinwar: आईएएस अपराजिता सिंह सिनसिनवार डॉक्टर फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. उनकी मां डॉ. नीता और पिता डॉ. अमर सिंह राजस्थान के भरतपुर में डॉक्टर हैं. डॉ. अपराजिता के दोनों छोटे भाई, उत्कर्ष और आयुष भी एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री हासिल कर चुके हैं. अपराजिता ने हरियाणा के रोहतक में अपने नाना-नानी के घर में रहकर पढ़ाई की है. उन्होंने साल 2017 में Post-Graduate Institute of Medical Sciences (PGIMS) से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की. अपराजिता अपनी स्कूल लाइफ से जुड़ा एक मजेदार किस्सा शेयर किया था. दरअसल, स्कूल के दिनों में उनकी हैंडराइटिंग बहुत खराब थी. एक बार तो इसी वजह से उनकी टीचर ने उन्हें एग्जाम में नंबर तक देने से मना कर दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपराजिता सिंह ने डॉक्टर बनने के बाद यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेंप्ट साल 2017 में दिया था. इसमें वह क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं लेकिन फिर उन्होंने दोगुनी मेहनत से तैयारी शुरू कर दी थी. साल 2018 में वह 82वीं रैंक के साथ सफल हो गई थीं. सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान उन्हें चिकनगुनिया हो गया था. उसके ठीक होते ही उनके फ्रैक्चर हो गया था लेकिन उन्होंने तैयारी में कोई ब्रेक नहीं लिया.


आईएएस अपराजिता सिंह सिनसिनवार फिलहाल आंध्र प्रदेश में कार्यरत हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 50 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. सोशल मीडिया पर वह अक्सर अपनी फोटोज़ शेयर करती रहती हैं. अपराजिता सिंह सिनसिनवार यूपीएससी उम्मीदवारों को सलाह देती हैं कि अगर इंसान खुद से कोई कमिटमेंट कर ले तो कोई भी मुश्किल उसका रास्ता नहीं बदल सकती है.