IAS Officer Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है, हालांकि, यदि आप ठीक से तैयारी करते हैं, तो आप इसे क्लियर कर सकते हैं. हाल ही में एस्पिरेंट्स नाम की एक वेब सीरीज में यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. आज हम आपको एक ऐसी महिला की कहानी बता रहे हैं, जिसने कई मुश्किलों का सामना करने के बाद यूपीएससी पास किया क्योंकि वह एक साथ दो परीक्षाओं की तैयारी कर रही थीं. अपने पहले प्रयास में भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख ने शानदार AIR 5 हासिल की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह कपल अक्सर सोशल मीडिया पर एक दूसरे के साथ फोटोज शेयर करता रहता है. दोनों आईएएस बैच 2019 के हैं. आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख और अर्जुन गोवड़ा  के सोशल मीडिया पर जबरदस्त फैनबेस हैं. 2018 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल करने वाले देशमुख ने अप्रैल 2022 में उसी बैच के अपने साथी आईएएस अधिकारी नागार्जुन बी गौड़ा से शादी की.


सृष्टि जयंत देशमुख ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल करके  महिला उम्मीदवारों में टॉपर बनीं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सृष्टि जयंत देशमुख ने इंजीनियरिंग के अपने तीसरे साल में सोचा था कि वह एक इंजीनियर के रूप में एक साधारण नौकरी के साथ अपना पूरा जीवन नहीं बिता सकती हैं. जिसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी.


सृष्टि जयंत देशमुख का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना बहुत कठिन था. वह यूपीएससी की तैयारी में सबसे ज्यादा समय और ऊर्जा खर्च करती थी. वह इंजीनियरिंग सेमेस्टर की परीक्षा के लिए डेढ़ महीने की तैयारी करती थीं.


LBSNAA की दोस्ती प्यार में बदली
दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को उत्तराखंड के मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में ट्रेनिंग दी जाती है. इस दौरान कई अफसरों में दोस्ती होती है, जो बाद में प्यार में बदल जाती है. सोशल मीडिया पर चर्चा है कि 2019 के बैच के आईएएस अधिकारी देशमुख व गौड़ा की लव स्टोरी की शुरुआत भी LBSNAA से हुई है.


सृष्टि जयंत देशमुख अुर्जन गोवड़ा का पूरा डॉ. नागार्जुन बी गोवड़ा है. ये मूलरूप से कनार्टक के एक गांव के रहने वाले हैं. कर्नाटक के सामान्य परिवार में 9 मई 1992 को नागार्जुन बी गोवड़ा का जन्म हुआ. अपने स्कूल के दिनों में नागार्जुन की स्पोर्ट्स में भी रुचि थी. अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक फोटो भी शेयर की थी, जिसमें इन्होंने नेशनल जूनियर लेवल की प्रतियोगिता में रजत जीता था. नागार्जुन ने साल 2016 में एमबीबीएस की डिग्री पूरी की और 418वीं रैंक पाकर आईएएस अधिकारी बन गए.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर