Total IIM in India: देश में कुल 21 आईआईएम और 23 आईआईटी हैं, जो अलग-अलग शहरों में स्थित हैं.  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), गोवा की स्थापना 2016 में हुई थी और सबसे हालिया आईआईएम भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई (आईआईएम-एम) है जिसे 2023 में 'आईआईएम' का लेबल मिला था. जबकि देश भर के कई शहरों में आईआईटी और आईआईएम हैं, कुल तीन शहर हैं जिनमें एक आईआईटी और एक आईआईएम एक साथ हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंदौर


मध्य प्रदेश में स्थित, इंदौर राज्य का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है. इस शहर को राज्य शिक्षा केंद्र भी माना जाता है क्योंकि इसमें आईआईटी इंदौर और आईआईएम इंदौर दोनों के कैंपस हैं.


IIM इंदौर (IIM-I) की स्थापना 1996 में हुई थी और यह स्थापित होने वाला छठा IIM है. इसका पहला एमबीए (पीजीपी) बैच जिसमें 37 कैंडिडेट शामिल थे, जून 1998 में शुरू हुआ. इसे अन्य आईआईएम के साथ 2017 में 'राष्ट्रीय महत्व संस्थान' के खिताब से नवाजा गया. वर्तमान में, डॉ. हिमांशु राय संस्थान के निदेशक हैं, जिन्होंने जनवरी 2019 में कार्यभार संभाला था.


जम्मू


जम्मू आईआईएम और आईआईटी दोनों की मेजबानी करता है - दोनों की स्थापना 2016 में हुई थी. 2023 में 41 की एनआईआरएफ रैंकिंग (मैनेजमेंट कैटेगरी) के साथ, आईआईएम जम्मू सबसे युवा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट है. वर्तमान निदेशक बी.एस. सहाय हैं, और साल 2019 के लिए मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स की संख्या 240 थी.


मुंबई


IIM मुंबई, जिसे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग, मुंबई (NITIE मुंबई) के रूप में मान्यता प्राप्त थी, इसकी स्थापना 1963 में हुई थी, लेकिन 2023 में संस्थान को IIM में बदल दिया गया था. 2007 में, प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा और एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने NITIE का नाम बदलकर IIM, मुंबई करने का सुझाव दिया. जबकि निर्णय तब से लंबित है, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 जुलाई, 2023 को IIM अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी, जिसमें NITIE मुंबई को 21वें IIM के रूप में नामित किया गया और इसका नाम बदलकर IIM मुंबई कर दिया गया. आईआईएम मुंबई को 2023 में एनआईआरएफ द्वारा भारत के प्रबंधन स्कूलों में 7वां स्थान दिया गया है.