Unique Place Of Earth: दुनिया भर में बहुत सी खूबसूरत स्थान हैं, जहां जाना हर कोई पसंदक करता है. वहीं, कुछ जगहें तो बहुत खूबसूरत होने के साथ उतनी ही रहस्यमयी भी होती हैं. आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे में बता रहे हैं, जो खूबसूरत होने के साथ ही रहस्यमय भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह आइलैंड दुनिया से अलग-थलग बसा है. यह द्वीप हर तरफ समंदर के पानी से घिरा हुआ, जिसके बारे में शायद कम ही लोगों को पता होगा. आइए जानेंगे इस द्वीप के बारे में कुछ अनसुनी बातें...


ट्रिस्टन दा कुन्हा
आज हम बात कर रहे हैं 'ट्रिस्टन दा कुन्हा' के बारे में, पूरी दुनिया से अलग बसे इस द्वीप को सबसे दूरस्थ आबादी वाला आईलैंड कहा जाता है. इतिहास के मुताबिक एक पुर्तगाली खोजकर्ता ने सन् 1506 में इस आईलैंड की खोज की थी, दो साउथ अफ्रीका देश के केप टाउन शहर से लगभग 2,787 किलोमीटर दूर दक्षिण अटलांटिक महासागर में बसा है. 


कम ही लोग रहते हैं यहां
जानकारी के मुताबिक सन 1816 में ब्रिटिश सैनिकों की एक टुकड़ी कुछ नागरिकों के साथ यहां आई थी, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं. ब्रिटिश सैनिक ने सुरक्षित रहने के लिए यहां शरण ली थी. वे सेंट हेलेना से नेपोलियन बोनापार्ट के बचाव को रोकने के लिए इस आईलैंड पर रहने लगे.


सब कुछ सामान्य होने पर यहां से जाने के बजाए कुछ सैनिक और नागरिक यही बस गए. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 तक इस आईलैंड पर ब्रिटिश ओवरसीज टेरिटरीज की सिटीजनशिप के साथ कुल 250 स्थायी निवासी रहते थे. 


आवागमन का है एक ही रास्ता
ट्रिस्टन दा कुन्हा पर जाने के लिए दक्षिण अफ्रीका से करीब 6 दिनों की समुद्री यात्रा तय करनी पड़ती है. जानकारी के मुताबिक  इस द्वीप पर जाने के लिए कोई लैंडिंग स्ट्रिप यानी हवाई पट्टी नहीं है, केवल नाव के जरिए ही यहां पर आना-जाना किया जा सकता है.