Share Market Courses: शेयर मार्केट के तेजी से होते विस्तार ने इस क्षेत्र में करियर के नए अवसर पैदा किए हैं आजकर युवा शेयर मार्केट को जानने और समझने में लगे हैं, ताकि कम समय में अच्छा मुनाफा मिल सके. वहीं, कुछ लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. अब ज्यादातर लोग इसमें बड़े लेवल पर इनवेस्ट करने लगे हैं. इस सेक्टर में बहुत ग्रोथ है. ऐसे में युवा अपना करियर बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप 12वीं या ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद बेहतर करियर बनान चाहते हैं तो इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं. यहां आपको शेयर मार्केट की पढ़ाई से संबंधित कुछ कोर्सेस के बारे में बता जानकारी दे रहे हैं. इनमें से किसी में भी दाखिला लेकर आप इस सेक्टर की बारीकियों को समझ पाएंगे, जो आगे चलकर आपको अपना बिजनेस या नौकरी में ग्रोथ करने में बेहद काम आएंगे.


इस क्वालिफिकेशन के साथ करें डिप्लोमा कोर्स
आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद शेयर मार्केट से जुड़े कोर्सेस कर सकते हैं. डिग्री से ज्यादा इस क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी मायने रखती है. देश में कई निजी संस्थान ऐसे कोर्सेस कराते हैं. इस कोर्स में आपको शेयर बाजार से जुड़ी सभी बेसिक चीजें, इन्क्लूजन थ्योरी, प्रैक्टिकल, फंडामेंटल  और टेक्नीकल जानकारी दी जाती है. 


कोर्स की फीस
जानकारी के मुताबिक शेयर मार्केट से जुड़ा कोई कोर्स करने के लिए 50,000 से 1 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद करियर की शुरुआत में आप 35-40 हजार रुपये महीना तक कमा सकते हैं. एक्सपीरियंस और वक्त बढ़ने के साथ ही आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं. 


एनएसई एकेडमी के कोर्स
सर्टिफाइड मार्केट प्रोफेशनल (NCMP) कोर्स 
सर्टिफिकेट इन फाइनेंशियल मार्केट - एनसीएफएम
एनसीएफएम फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, एडवांस कोर्स
एनएसई फिनबेसिक कोर्स
सर्टिफाइड मार्केट प्रोफेशनल एनसीएमपी कोर्स
प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेट कोर्स


एनआईएफएम के कोर्सेस
साल 1993 में मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस द्वारा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मार्केट की शुरुआत की गई थी. इस गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट में दाखिला पाने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है. यहां से स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस कर सकते हैं.