Assam Rifles Rally Bharti 2024: ​असम राइफल्स ने रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली है. इन पदों के लिए मेल और फीमेल दोनों ही कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि असम राइफल्स ने 2024 के लिए राइफलमैन और राइफल वुमन (GD) के पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स असम राइफल्स की ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाकर इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की लास्ट डेट
असम राइफल्स की इस भर्ती के लिए 28 सितंबर 2024 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. कैंडिडेट्स 27 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं.  


वैकेंसी डिटेल्स
असम राइफल्स के नोटिफिकेशन के अनुसार, यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जाएगी, जिसमें विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा. इसमें फुटबॉल, जूडो, कराटे, बैडमिंटन, जेवलिन थ्रो, शूटिंग, लॉन्ग जंप आदि के खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा.राइफलमैन और राइफल वुमन (GD) के 38 पदों को भरा जाएगा. इसमें राइफलमैन के लिए 19 पद और राइफल वुमन के लिए 19 पद शामिल हैं. 


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
असम राइफल्स भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट्स ने नेशनल/इंटरनेशनल/इंटर-यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट, राष्ट्रीय खेल, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, विंटर गेम्स और पैरा गेम्स में पार्टिसिपेट किया हो.


आयु सीमा
असम राइफल्स भर्ती 2024 नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदकों की आयु 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी.


आवेदन शुल्क
असम राइफल्स भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये अदा करना होगा. 


शारीरिक मापदंड
पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 170 सेंटीमीटर तय की गई है. 
सीना बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर और फुलाने पर 85 सेंटीमीटर होना चाहिए. 
वहीं, महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए.


चयन प्रक्रिया
असम राइफल्स रैली का आयोजन 25 नवंबर 2024 को होगा. चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट देना होगा. इनके आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा.


ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले असम राइफल्स की आधिकारिक साइट assamrifles.gov.in पर जाएं.
होमपेज पर 'रैली भर्ती 2024' लिंक पर क्लिक करें.
आवेदन फॉर्म भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. 
शुल्क का भुगतान करें और आवेदन फॉर्म सबमिट करें.
आवेदन का एक प्रिंटआउल लेना न भूलें.