GSSSB Clerk Registration: गुजरात अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (जीएसएसएसबी) ने अलग अलग ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक उम्मीदवार पात्रता मानदंड और अन्य जरूरी डिटेल यहां या आधिकारिक वेबसाइट gsssb.gujarat.gov.in पर चेक कर सकते हैं. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, जीएसएसएसबी क्लर्क रजिट्रेशन 2024 04 से 31 जनवरी, 2024 तक खुला रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चयन बोर्ड का टारगेट जूनियर क्लर्क, सीनियर क्लर्क, हेड क्लर्क, ऑफिस असिस्टेंट, स्टाम्प इंस्पेक्टर, कलेक्टर ऑफिस क्लर्क और अन्य भूमिकाओं जैसे अलग अलग पदों के लिए कुल 4304 वैकेंसी को भरना है.


Educational Qualification


उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए और गुजराती या हिंदी या दोनों भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए.


आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 20 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल है. आयु सीमा की गणना 31 जनवरी 2024 से की जाएगी. 


आवेदन फीस की बात करें तो 


जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन फीस के रूप में 500 रुपये देने होंगे. वहीं एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ महिला कैंडिडेट्स को 400 रुपये का भुगतान करना जरूरी है.


How to apply for GSSSB Cler Recruitment 2023?


  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकरिक वेबसाइट ojas.gujarat.gov.in पर जाना होगा. 

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद GSSSB क्लर्क एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा. 

  • इसके बाद मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें.

  • डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद कैंडिडेट्स को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. 

  • अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म चेक करें और फिर सबमिट कर दें. 

  • अब अपने फॉर्म को डाउनलोड कर लें और उसका एक प्रिंट आउट ले लें.


ऐसे होगा सेलेक्शन
इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा. प्रारंभिक परीक्षा में रीजनिंग से 40 नंबर, गणित से 30 नंबर, अंग्रेजी और गुजराती से 15-15 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे. प्रत्येक गलत जवाब पर 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी होगा. परीक्षा हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा. इसमें पास उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, इसके बाद फाइनल सेलेक्शन लिस्ट जारी होगी.