Highest Employment city in india: भारत के टॉप नौकरी वाले शहरों के बारे में हम आपको बता रहे हैं कि बैंगलोर के टेक्निकल सेंटर से लेकर मुंबई की फाइनेंस पावर तक, जीवंत सिटी सेंटर्स में अलग अलग रोजगार के मौके की खोज करें, जो करियर ग्रोथ के लिए इनसाइट्स प्रदान करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चंडीगढ़
चंडीगढ़ एक खूबसूरत शहर है. यहां कई इंडस्ट्रीज भी हैं जो खूब तरक्की कर रही हैं. शहर की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत है और यहां आईटी, टेलीकॉम और गाड़ियों से जुड़े कई तरह के रोज़गार मिलते हैं. औसत सैलरी 5,52,485 रुपये सालाना है और प्रति व्यक्ति आय 1,41,863 रुपये सालाना है. यहां बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की रफ्तार भी 18% है.


गुरुग्राम 
गुरुग्राम नौकरी के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. यहां औसत सैलरी 7,50,000 रुपये सालाना है और बेरोज़गारी की दर सिर्फ 11% है.  Genpact, Google और Maruti Suzuki जैसी कंपनियों में काम करने के मौके मिलते हैं, जो करियर की शुरुआत करने वालों के लिए बेहतरीन है. प्रति व्यक्ति आय 1,22,212 रुपये सालाना है और बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की रफ्तार 25 फीसदी है.


कोलकाता
कोलकाता, ईस्ट इंडिया का इकोनॉमिक हब है. यहां खाने-पीने के सामान बनाने वाली और दवाइयां बनाने वाली कंपनियों में बहुत सारी नौकरियां मिलती हैं. पश्चिम बंगाल की राजधानी के तौर पर, ये शहर तरक्की कर रहे कारखानों के लिए भी जाना जाता है. यहां औसत सैलरी 4,39,000 रुपये सालाना है और प्रति व्यक्ति आय 1,68,932 रुपये सालाना है. बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की रफ्तार भी 24% है.


सूरत
सूरत, गुजरात का शहरी रत्न, रियल एस्टेट और डायमंड इंडस्ट्री के साथ फलता-फूलता है, जिसकी जीडीपी प्रति व्यक्ति 10,000 डॉलर से ज्यादा है. सूरत एक प्राचीन एनवायरमेंट और विशाल स्पेस प्रदान करता है, जो रोजगार के लिए आदर्श है. औसत सैलरी 4,20,000 रुपये सालाना है और क्रेडिट ग्रोथ रेट 14.2% है. 


मुंबई
मुंबई, भारत का फाइनेंशियल हब है, कई तरह की नौकरियों के लिए जाना जाता है, जैसे हॉस्पिटल, कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़े ऑफिस और फिल्म इंडस्ट्री. मशहूर कंपनियां जैसे एक्सेंचर और रिलायंस इंडस्ट्रीज यहां होने के कारण यह नौकरी के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक है. यहां औसत सैलरी 4,98,475 सालाना रुपये है और प्रति व्यक्ति आय 1,25,749 रुपये सालाना है. वहीं क्रेडिट ग्रोथ रेट 18 फीसदी है.


चेन्नई
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई, जिसे 'भारत का डेट्रॉइट' कहा जाता है, एक जीवंत ऑटो उद्योग की मेजबानी करती है. ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और हेल्थ केयर जैसे फील्ड के साथ, यह एक टॉप जॉब डेस्टिनेशन है. औसत सैलरी 4,44,235 रुपये सालाना है वहीं प्रति व्यक्ति आय 87,446 रुपये सालाना है, वहीं क्रेडिट ग्रोथ रेट 16 फीसदी है. 


पुणे
पुणे एक कल्चरल हब है, जो आईटी एजुकेशन और नौकरियों के लिए जाना जाता है. विप्रो और जॉन डियर जैसी बड़ी कंपनियों के साथ, इसे भारत की मोटर सिटी भी कहा जाता है. यहां नई नौकरी की तलाश करने वालों के लिए कई अवसर हैं. यहां औसत सैलरी 5,30,980 रुपये सालाना है और प्रति व्यक्ति आय 1,71,000 रुपये सालाना है. यहां बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की दर भी 14.5% है.


हैदराबाद
हैदराबाद, जिसे 'मोतियों का शहर' भी कहा जाता है, अपने IT क्षेत्र के लिए जाना जाता है. यहां अमेज़न और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियां हैं और भविष्य में ऑटोमेशन और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी काफी तरक्की के मौके हैं. यहां औसत सैलरी 4,89,000 रुपये सालाना है, लेकिन प्रति व्यक्ति आय 69,493 रुपये सालाना है. गौर करने वाली बात है कि यहां बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की रफ्तार 10% है.


दिल्ली
दिल्ली एनसीआर, एक कॉर्पोरेट और एंटरटेनमेंट सेंटर है, जिसमें कॉग्निजेंट और सीमेंस जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं. भारत की राजधानी के रूप में, यह बिहार और उत्तर प्रदेश से नौकरी चाहने वालों को आकर्षित करता है. औसत सैलरी 4,82,000 रुपये सालाना है, वहीं प्रति व्यक्ति आय 88,990 रुपये सालाना है.


बेंगलुरु
बेंगलुरु, भारत की सिलिकॉन वैली (Silicon Valley), देश में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली नौकरियां प्रदान करता है, जिसमें इंफोसिस और विप्रो जैसी सफल आईटी कंपनियां शामिल हैं. औसत सैलरी 5,85,000 रुपये सालाना है. प्रति व्यक्ति आय 88,990 रुपये सालाना है. यहां बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की रफ्तार 29% है.