RPSC School Lecturer Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के लिए काम की खबर हैं. ऐसे कैंडिडेट्स जो माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूल में लेक्चरर बनना चाहते हैं, उनके लिए शानदार मौका है. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. यहां स्कूल लेक्चरर पदों के लिए बंपर भर्तियां निकाली गई हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत जल्द ही होने वाली है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट्स rpsc.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन प्रक्रिया
यह भर्ती माध्यमिक शिक्षा विभाग में कुल 24 विषयों के लिए निकली है. इस भर्ती के जरिए कुल 2202 पद भरे जाएंगे, जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 5 नवंबर से होने जा रही है. वहीं, कैंडिडेट्स 4 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे.


वैकेंसी डिटेल्स
कोच कुश्ती, खो खो, खो खो, हॉकी - 1-1 पद
कोच फुटबॉल - 3 पद
संगीत - 6
राजस्थानी - 7 पद
पंजाबी - 11 पद
गृह विज्ञान, समाजशास्त्र - 16 - 16 पद
उर्दू - 26 पद
अर्थशास्त्र, ड्राइंग - 35- 35  पद
केमिस्ट्री -36 पद
फिजिकल एजुकेशन - 37 पद
संस्कृत - 64 पद
बायोलॉजी - 67 पद
इतिहास - 90 पद
फिजिक्स - 147 पद
गणित - 153 पद
भूगोल - 210 पद
पॉलिटिकल साइंस- 225 पद
इंग्लिश - 325 पद
कॉमर्स - 340 पद
हिन्दी - 350 पद


जरूरी योग्यता
आवेदकों के पास संबंधित विषय से मास्टर डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही बीएड/डीएलएड डिप्लोमा होना चाहिए. सब्जेक्ट वाइज जरूरी क्वालिफिकेशन चेक करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करें.


आयु सीमा 
आवेदकों के लिए न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु सीमा 40 साल तय की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी. उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी. 


आवेदन शुल्क 
जनरल और दूसरे राज्यों के कैंडिडेटस को आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, ओबीसी, बीसी, एससी और एसटी कैंडिडेट्स को 400 रुपये फीस लगेगी.


सैलरी
स्कूल में इन लेक्चरर पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के जरिए किया जाएगा. उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल L-12 (ग्रेड पे-4800) के हिसाब से मंथली सैलरी दी जाएगी. 
  
ये रहा आवेदन का तरीका
सबसे पहले आरपीएससी की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाएं
अब यहां उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
डिटेल्स दर्ज करें और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें
तय आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट ले लें.