Uttar Pradesh Public Service Commission (UPPSC): उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने फैसला किया है कि 3019 उम्मीदवार जो यूपी ज्यूडिशियल सर्विस सिविल जज (जूनियर डिविजन) की मेन परीक्षा (लिखित परीक्षा-2022) में शामिल हुए थे, उन्हें अपनी आंसर सीट देखने का मौका दिया जा रहा है. यह परीक्षा, जिसे आमतौर पर पीसीएस (जे) मेन्स-2022 के नाम से जाना जाता है, के लिए आप 20 जून से 30 जुलाई के बीच अपनी उत्तर पुस्तिका देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर कैंडिडेट श्रवण पांडेय की याचिका के जवाब में, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने मूल्यांकन के दौरान गुमनामी सुनिश्चित करने के लिए सभी 18,042 उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं को फर्जी रोल नंबर आवंटित करने की अपनी प्रक्रिया की जांच शुरू कर दी है. पांडेय की इस शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है कि उनकी एक प्रति में लिखावट उनकी खुद की लिखावट से मेल नहीं खाती थी. इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल अपने हलफनामे में यूपीपीएससी ने हाल ही में इसकी पुष्टि की है.


परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने और उम्मीदवारों की चिंताओं को दूर करने के लिए, यूपीपीएससी ने पीसीएस (जे) मेन्स-2022 में शामिल हुए सभी उम्मीदवारों को उनकी अपनी उत्तर पुस्तिका देखने के लिए इनवाइट किया है. यह एक विशेष अभियान है.


ये है शेड्यूल


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग आज से पीसीएस जे मुख्य परीक्षा-2022 के अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाने जा रहा है इसके लिए आयोग ने रोज पांच घंटे निर्धारित किए हैं आयोग के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि जब मुख्य परीक्षा में शामिल सभी कैंडिडेट्स को उनकी कॉपियां दिखाई जाएंगी. आयोग ने 20 जून से 31 जुलाई तक रोज चार सेशन में सुबह 10:30, 11:30, दोपहर 2:30 और 3:30 बजे से आंसर सीट को दिखाने के लिए रोल नंबर वाइज कैंडिडेट्स को कॉपियां दिखाने के लिए बुलाया है.


20 तारीख से रोजाना 23 को छोड़कर 29 जून तक और एक जुलाई को छोड़कर दो से लेकर 30 जुलाई की तारीख निर्धारित की गई हैं. इसमें एक-दो दिन बीच में छोड़े भी जाएंगे जिस दिन अवकाश होगा इन 31 दिनों में यह साफ हो जाएगा कि मुख्य परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में कोई गड़बड़ी हुई है या नहीं ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि एक छात्र ने गड़बड़ी के आशंका जताई थी.