UP Police Constable Height 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त, 2024 को आयोजित यूपी पुलिस कांस्टेबल रीएग्जाम 2024 की आंसर की जारी कर दी है. यूपी पुलिस कट ऑफ नंबर से अधिक नंबर प्राप्त करने वाले उम्मीदवार अगले फेज में आगे बढ़ेंगे, जो कि शारीरिक दक्षता परीक्षा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक परीक्षण उम्मीदवारों के शारीरिक मानकों और दक्षता का आकलन करने के लिए होता है. जो लोग शारीरिक रूप से फिट माने जाते हैं और उनके पास जरूरी डॉक्यूमेंट हैं, उन्हें 60,244 कांस्टेबल वैकेंसी को भरने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक पात्रता परीक्षा जरूरतों के बारे में डिटेल जानकारी यहां दी गई है.


यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक पात्रता परीक्षा 2024


यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी और पीईटी चयन प्रक्रिया का दूसरा फेज है और केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए जाते हैं. इसमें दो फेज शामिल हैं: शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET). यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को यूपी पुलिस शारीरिक योग्यता के बारे में पता होना चाहिए. जो लोग यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षण और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की सभी जरूरतों को पूरा करेंगे, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.


यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक परीक्षण यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार नौकरी की जरूरतों को पूरा करने में शारीरिक रूप से सक्षम हैं. पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक पात्रता परीक्षा के बारे में डिटेल जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे पढ़ें.


यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक पात्रता परीक्षा तारीख


यूपी पुलिस कांस्टेबल री एग्जाम तारीख 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. 


यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षण


यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षण यह जांचता है कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं या नहीं, जिसमें हाइट, वजन और चेस्ट मेजरमेंट शामिल है. यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी 2024 पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग है. यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षण की पूरी डिटेल यहां देखें.


यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी हाइट मेजरमेंट


यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को निर्धारित हाइट मानकों को पूरा करना होगा. यह उम्मीदवार के लिंग और कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग है.


पैरामीटर
पुरुष
यूआर/ओबीसी/एससी - 168 सेमी
अनुसूचित जनजाति - 160 सेमी


महिला
यूआर/ओबीसी/एससी - 160 सेमी
अनुसूचित जनजाति - 147 सेमी


यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी चेस्ट स्पेशिफिकेशन


आधिकारिक यूपी पुलिस कांस्टेबल नोटिफिकेशन के मुताबिक, चेस्ट मेजरमेंट टेस्ट केवल मेल कैंडिडेट्स के लिए होता है. पुरुष उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी चेस्ट की जरूरतों को पूरा करना होगा. 


पुरुष
यूआर/ओबीसी/एससी
79 सेमी (बिना एक्सपेंशन के)
84 सेमी (एक्सपेंशन के साथ)


अनुसूचित जनजाति
77 सेमी (बिना एक्सपेंशन के)
82 सेमी (एक्सपेंशन के साथ)


यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी वजन मानक


आधिकारिक यूपी पुलिस कांस्टेबल नोटिफिकेशन के मुताबिक, महिला उम्मीदवारों के लिए वजन मानदंड हैं. यूपी पुलिस कांस्टेबल पीएसटी परीक्षा पास करने के लिए, महिला उम्मीदवारों को तय वजन मानकों को पूरा करना होगा.


पैरामीटर
महिला
यूआर/ओबीसी/एससी
40 किलो
अनुसूचित जनजाति
40 किलो


कांस्टेबल को सर्किल इंस्पेक्टर ने किया सबके सामने बेइज्जत तो छोड़ दी नौकरी, अब कर डाला UPSC क्रैक


यूपी पुलिस कांस्टेबल फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट


जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल शारीरिक मानक परीक्षण की सभी जरूरतों और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को पूरा करेंगे, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. पुरुष उम्मीदवारों को पास होने के लिए 25 मिनट में 4.8 किमी की दूरी तय करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को पास होने के लिए 14 मिनट में 2.4 किमी की दूरी तय करनी होगी. यूपी पुलिस कांस्टेबल पीईटी 2024 पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग है. 


DM ने दो सचिव और एक वीडीओ को कर दिया ऑन द स्पाट सस्पेंड, कौन हैं IAS दुर्गा शक्ति नागपाल?