NEET UG Toppers Tips: भास्कर कुमार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट कम एंट्रेंस एग्जाम (एनईईटी यूजी) 2023 में 720 में से 715 नंबर लाकर ऑल इंडिया रैंक 17 हासिल की. ​​कुमार एम्स, नई दिल्ली से एमबीबीएस कर रहे हैं. 18 साल के भास्कर कुमार 2021 में कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल हुए और आईसीएसई बोर्ड से 98.8 प्रतिशत नंबर प्राप्त किए. उन्हें 2023 में सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा में 96.4 प्रतिशत नंबर मिले. वह मूल रूप से बिहार के मुंगेर जिले के रहने वाले हैं लेकिन उनका पालन-पोषण पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NEET UG ऑल इंडिया रैंक धारक ने कहा कि जब वह 9वीं क्लास में थे तब उन्होंने एमबीबीएस करने का फैसला किया."डॉक्टर बनना एक अच्छा प्रोफेशन है. हमारे समाज में उन्हें जो सम्मान मिलता है वह किसी भी अन्य पेशे से अतुलनीय है." इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, कुमार ने बताया कि उन्होंने NEET UG की तैयारी कैसे की.


आपने NEET UG की तैयारी कैसे की?


मेरी NEET UG की तैयारी तब शुरू हुई जब मैं 11वीं क्लास में था. मुझे सिलीगुड़ी में एक ऑफलाइन क्लास कोचिंग कार्यक्रम में एनरोल किया गया था, हालांकि, कोविड प्रतिबंधों के कारण, मेरी क्लास शुरुआती दिनों में ऑनलाइन आयोजित की गईं लेकिन बाद में फिर से ऑफ़लाइन हो गईं.


मैंने मुख्य रूप से कोचिंग कंटेंट पर फोकस किया और एनसीईआरटी बुक्स का पूरी तरह से फॉलो किया. पिछले कुछ महीनों के दौरान, मैंने अपने दिन की शुरुआत फिजिक्स पढ़ने और उससे संबंधित सवालों को हल करने से की. कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के लिए, मैं एनसीईआरटी की बुक्स को अच्छी तरह से पढ़ता था और कोचिंग संस्थान द्वारा दिए गए टेस्ट मॉड्यूल लेता था.


मुझे नहीं लगता कि NEET UG को क्रैक करने के लिए कोचिंग जरूरी है, हालांकि, यह तैयारी को मैनेज करता है और गाइड करता है.


आप NEET UG 2024 के उम्मीदवारों को क्या सलाह देंगे?


– एनसीईआरटी की किताबों को दिल से पढ़ें.


– अपनी क्षमताओं को जानें और उसके मुताबिक स्टडी शेड्यूल तैयार करें


– अचीव करने लायक टारगेट सेट करें.


- मॉक टेस्ट दें.


- खुद को मोटिवेट रखें. कभी भी अपने आप को छोटा मत समझो.


– अपनी पढ़ाई में निरंतरता रखें