IAS Couple: इंस्टाग्राम पर पॉपुलर है ये IAS जोड़ी, पति भारत में तो पत्नी तुर्कमेनिस्तान में हैं पोस्टेड

IAS Anmol Sagar & IFS Kanishka Singh: यूपीएससी (UPSC) देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है. इस परीक्षा को क्रैक करने के बाद ही उम्‍मीदवार IAS, IPS या IFS बनता है. लाखों कैंडिडेट्स में से कुछ ही लोग अपने सपने को पूरा कर पाते हैं. उन कुछ गिने-चुने उम्‍मीदवारों में शामिल है आईएएस अनमोल सागर (IAS Anmol Sagar) और उनकी वाइफ आईएफएस कनिष्का सिंह (IFS Kanishka Singh). ये दोनों सोशल मीडिया पर बहुत पॉपुलर है और वे काफी एक्टिव रहते हैं. उत्तर प्रदेश के अनमोल सागर ने सिर्फ 24 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. वहीं, उनकी पत्नी भी यूपीएससी टॉपर रही हैं. आइए जानते हैं ऑफिसर कपल के बारें में.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 05 Nov 2022-8:30 pm,
1/5

अनमोल महाराष्ट्र कैडर में कर रहे हैं जॉब

अनमोल सागर महाराष्ट्र कैडर में जॉब कर रहे हैं. वे गोंदिया जिले के देवरी में एसडीएम के पद पर कार्यरत है. वहीं, उनकी वाइफ आईएफएस (IFS) कनिष्का सिंह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अशगाबट की एंबेसी में पोस्टेड हैं. 

2/5

दिल्ली से की पढ़ाई

अनमोल ने अपना ग्रेजुएशन बीए ऑनर्स से किया है. उस समय उनका विषय भूगोल था. वे दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज के छात्र थे. उन्‍होंने 2017 में 22 साल की उम्र में पहली बार एग्जाम दी थी, लेकिन उस समय वे असफल रहे थे. 

3/5

मॉक टेस्ट पर किया फोकस

उनकी पत्नी कनिष्का सिंह दिल्ली की हैं, उन्‍होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की थी. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट साइकोलॉजी था. पहले अटेंप्ट में असफल होने के बाद उन्‍होंने गलतियां दूर की और ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देने पर फोकस किया.  

4/5

हर क्वेरीज का मिलेगा जवाब

अनमोल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और यूजर्स के प्रश्‍नों का जवाब देते हैं. वे यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को सलाह देते हैं कि हर कंडिशन में सोच पॉजिटिव रखें और पूरे मन से पढ़ाई करें.

5/5

कनिष्का ने दिए ये टिप्‍स

सोशल मीडिया पर कनिष्का सिंह भी काफी एक्टिव दिखाई देती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 72 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. कनिष्का बताती हैं कि गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए और जब सिलेबस पूरा हो जाए तो ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देने पर फोकस करना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link