Rajasthan Civil Judge Recruitment 2024: लॉ ग्रेजुएट्स जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और तैयारी में जुटे हैं, उनके लिए शानदार अपॉर्चुनिटी हैं. राजस्थान उच्च न्यायालय (Rajasthan High Court) ने वैकेंसी निकाली है. यहां सिविल न्यायाधीश संवर्ग में सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिट्रेट के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इसके लिए योग्य कैंडिडेट्स के आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. यहां देखें वैकेंसी डिटेल्स...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब तक कर सकते हैं आवेदन?
राजस्थान हाईकोर्ट सिविल जज भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 मई 2024 निर्धारित की गई है. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से 9 मई 2024 तक किया जा सकता है. कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि लास्ट डेट का इंतजार न करें और समय रहते आवेदन जमा कर दें.  


वैकेंसी डिटेल
राजस्थान हाईकोर्ट सिविल की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 222 सिविल जजों की नियुक्ति होनी है. इनमें से 87 पद अनारक्षित हैं, जिनके लिए दूसरे राज्यों के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं.


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
राजस्थान हाई कोर्ट में सिविल जज भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से लॉ की डिग्री होनी चाहिए. 


आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2025 को 21 साल से कम नही होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है. 


चयन प्रक्रिया
राजस्थान न्यायिक सेवा 2024 चयन प्रक्रिया के तहत कैंडिडेट्स के सिलेक्शन के लिए तीन चरण होंगे. इसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है. तीनों राउंड्स क्लियर करने वाले उम्मीदवारों का फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा.


आवेदन शुल्क
राजस्थान हाई कोर्ट में सिविल जज भर्ती के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फी के तौर पर 1,250 रुपये अदा करना होगा. राजस्थान के OBC/EBC कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 1000 रुपये और SC, ST, PWD कैंडिडेट्स को 750 रुपये का भुगतान करना होगा.