Best Courses in India: आज के समय में पढ़ाई-लिखाई से लेकर जॉब पाने और जॉब करने, सबका ट्रेंड बदल गया है. आज हर छात्र चाहता है कि वो कम से कम समय में अपनी पढ़ाई पूरी करके कोई अच्छी सी नौकरी हासिल कर ले. आज के समय में युवा पहले के मुकाबले थोड़ा अगर तरीके से सोचने लगे हैं. वो आज 12वीं के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, जिसमें समय कम लगे और जिसका ट्रेंड भी कभी खत्म ना हो. इसलिए ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टॉप-क्लास कोर्स के बारे में बताएंगे, जिनकी डिमांड इंडिया में सबसे ज्यादा है, जिस कारण आपको नौकरी अवसर हमेशा मिलते रहेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. लॉ में बनाएं करियर
आज के समय में लॉ का इंटिग्रेटेड कोर्स काफी डिमांड में है. आप कक्षा 12वीं पास करने के बाद पांच साल का इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स कर सकते हैं और इस फील्ड में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं. इसके अलावा आप ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी (LLB) भी कर सकते हैं.


2. करियर के लिए कम्प्यूटर एप्लीकेशन बेस्ट ऑप्शन 
टेक्नोलॉजी में तरक्की होने से कम्प्यूटर एप्लीकेशन के कोर्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है. आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो जाने कारण इस फील्ड में काफी स्कोप बढ़ गया है. आप चाहें तो कक्षा 12वीं के बाद B.Tech या फिर ग्रेजुएशन के बाद NIIM का एग्जाम देकर कम्प्यूटर एप्लीकेशन के कोर्स में एडनिशन ले सकते हैं.


3. मैनेजमेंट है एवरग्रीन करियर ऑप्शम 
हाल के ट्रेंड और पिछले कुछ सालों के ट्रेंड पर नजर डालें, तो बिजनेस मैनेजमेंट वो कोर्स है, जिसकी डिमांड हमेशा ही काफी ज्यादा रहती है. आप इस फील्ड में करियर बनाने के लिए BBA, MBA या CA का कोर्स भी कर सकते हैं. देश के टॉप इंस्टिट्यूट से MBA करने पर आपको लाखों का पैकेज बड़ी ही आसानी से मिल सकता है.


4. मेडिकल सेक्टर में करियर एक बेहतरीन विकल्प  
अगर आप मेडिकल सेक्टर में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आप एक तरह से सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. अगर आपको हेल्थ सेक्टर में अपना करियर बनाना है, तो आपको NEET की परीक्षा पास करनी होगा. NEET क्लियर करने वाला छात्र ही देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले पाएगा. एडमिशन लेने के बाद अगर आप यहां से MBBS, BDS या Pharmacist को कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के बाद आप काफी मोटी सैलरी उठा पाएंगे.