National Institutes of Technology: राज्य शिक्षा मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) जैसे प्रमुख संस्थानों में स्टूडेंट्स की आत्महत्या में पिछले पांच साल में बढ़ोतरी से संबंधित एक सवाल का जवाब दिया. राज्यसभा में मंत्री से आईआईटी, एनआईटी और आईआईएम में स्टूडेंट्स के आत्महत्या के मामलों की कुल संख्या के बारे में पूछा गया था कि क्या सरकार आत्महत्या के मामलों के कारणों की पहचान करने में सक्षम है और सरकार क्या कदम उठा रही है. विश्वविद्यालयों में आत्महत्याओं के मूल कारण को संबोधित करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉ. सुभाष सरकार ने पिछले छह साल से स्टूडेंट्स की आत्महत्या के आंकड़े उपलब्ध कराए. 2018 में, स्टूडेंट्स की आत्महत्या की कुल संख्या 11 थी, जिसमें IIT में 7, NIT में 3 और IIM का एक स्टूडेंट शामिल था. 2019 में, कुल संख्या 16 थी, जबकि, 2020 में, यह 5 थी. 2021 में, यह 7 थी और फिर 2022 में, यह 16 थी और 2023 में, 6 आत्महत्याएं इन संस्थानों में दर्ज की गईं. मंत्री ने कहा कि अकादमिक तनाव, पारिवारिक कारण, व्यक्तिगत कारण और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे आत्महत्या के पीछे के कुछ मुख्य कारण हैं. 


आत्महत्याओं से निपटने की सरकार की योजना के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, इस उद्देश्य के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में एक काउंसलिंग सिस्टम है. इसके अलावा स्टूडेंट्स की एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज जैसे क्लबों, कम्यूनिटी सर्विस प्रोजेक्ट्स, स्पोर्स्ट आदि में हिस्सा लेने के लिए अवसर तैयार किए गए हैं.


उन्होंने कहा कि मंत्रालय का उद्देश्य संस्थानों में जरूरतमंद लोगों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करना है. खुशी और स्वास्थ्य पर वर्कशॉप और सेमिनार भी स्टूडेंट्स में सुधार करने के प्लान का हिस्सा हैं. स्टूडेंट्स में किसी भी बदलाव के मामले में, यूनिवर्सिटी के संकाय को अधिकारियों के इसके बारे में सूचित करना चाहिए ताकि माता-पिता और देखभाल करने वाले स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हो सकें.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे