Story of Sub Registrar: कहते हैं इंसान अपनी तकदीर खुद लिखता है. यह बात साबित की दिव्यांगजन कल्याण विभाग के हॉस्टल में रहने वाले प्रीतम सिंह और श्याम शंकर ने. दोनों दिव्यांग हैं. अभावों में पले और यही कारण है कि सरकारी हॉस्टल में रहकर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की. दोनों ने पीसीएस 2021 की परीक्षा में सफलता पाई. दोनों का चयन सब रजिस्ट्रार के पद पर हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसआरएन हॉस्पिलटल के पास दिव्यांगजन कल्याण विभाग का सरकारी हॉस्टल है. एटा निवासी प्रीतम सिंह यहां 2015 से रहते हैं. रूम नंबर 43 में रहकर प्रीतम ने सिविल सेवा की तैयारी की. केपी हायर एजुकेशन संस्थान में यह पढ़ाई कर रहे है. इन्होंने पीसीएस 21 की परीक्षा में सफलता पाई. प्रतापगढ़ के श्याम शंकर भी दोनों पांव से दिव्यांग हैं. बचपन से डे केयर हॉस्टल के रूम नंबर 25 में रहकर इन्होंने तैयारी की. परीक्षा में इन्हें भी सफलता मिली. श्याम शंकर बाबू हरि राम सिंह पीजी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं. दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी नंद किशोर याज्ञिक ने दोनों को सम्मानित किया.


क्या कहते हैं टॉपर
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आइसोलेशन के साथ सोशलाइजेशन पर भी ध्यान देना जरूरी है. टारगेट निर्धारित कर सिलेबस की पूरी तैयारी करें. सिलेबस के भटकाव से सजग रहने की जरूरत है. परीक्षा में शामिल होने से पहले कतई दबाव में न आएं कि बड़ी संख्या में आवेदक हैं. खुद की मजबूत तैयारी और मन की एकाग्रता से ही सफलता की राह आसान होती है. पीसीएस टॉपर अतुल कुमार सिंह का यह कहना है.


अतुल कुमार सिंह की पढ़ाई प्रयागराज के बाद आईआईटी खड़गपुर में हुई. पढ़ाई के बाद गुरुग्राम में एक अमेरिकन कंपनी में दो साल उन्होंने काम किया. यहां का माहौल उन्हें रास नहीं आया प्रयागराज से पीसीएस की तैयारी में जुट गए. उनका चयन सहायक वन संरक्षक के पद पर हुआ. वह प्रशिक्षण ले ही रहे थे कि पीसीएस-2021 के रिजल्ट में उन्होंने यूपी टॉप किया.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर