UGC NET December 2023 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 3 जनवरी को यूजीसी नेट दिसंबर 2023 एग्जाम की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है. जो कैंडिडेट्स परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं.  यूजीसी नेट 2023 दिसंबर परीक्षा 6 दिसंबर और 14 दिसंबर को देश भर के अलग अलग एग्जाम सेंटर पर आयोजित की गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दी गई प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए उम्मीदवारों के पास अब 5 जनवरी तक का समय है. उम्मीदवारों को हर सवाल के लिए 200 रुपये का भुगतान करके यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की आंसर की पर आपत्ति उठाने की अनुमति दी जाएगी. उन्हें अपने तर्क के सपोर्ट में पर्याप्त सबूत भी देने होंगे. एक बार जब एक्सपर्ट सभी ऑब्जेक्शन पर विचार करते हैं, तो एनटीए द्वारा एक फाइनल आंसर की जारी की जाएगी, जिसके बाद यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, रिजल्ट का कोई री-ईवेल्यूएशन/ री चेकिंग नहीं होगी. 


यूजीसी नेट दिसंबर 2023 में हर सवाल के लिए दो नंबर हैं, और बिना अटेंप्ट किए गए सवाल या गलत जवाब के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. प्रोविजनल आंसर की के बाद, यदि कोई सवाल गलत पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन्हीं उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा जिन्होंने सवाल का अटेंप्ट किया है और सही जवाब में से एक को चुना है.


यूजीसी-नेट हर साल दो बार (जून और दिसंबर) आयोजित किया जाता है. यूजीसी नेट एग्जाम साइकल को नियमित करने के लिए, एनटीए ने यूजीसी की सहमति से देश भर के चयनित शहरों में 83 सब्जेक्ट में यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का आयोजन किया. यूजीसी ने की आंसर की चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://ugcnet.ntaonline.in/ है.