UP Board Exam Centres 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने कक्षा 10 और 12 के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों 2024 की फाइल लिस्ट जारी कर दी है. जो उम्मीदवार आगामी परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए रजिस्टर्ड हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी लिस्ट देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि 55 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने नामांकन किया है और आने वाले यूपी बोर्ड एग्जाम 2024 में शामिल होने की उम्मीद है. इसमें से 29 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कक्षा 10 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि करीब 26 लाख स्टूडेंट्स ने कक्षा 12 के लिए आवेदन किया है.रुझानों से पता चलता है कि पिछले साल की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या में गिरावट आई है, जहां करीब 60 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.


How to check


  • 2024 के लिए यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट चेक करने के लिए, इन स्टेप का पालन करें

  • स्टेप 1: उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.

  • स्टेप 2: होमपेज को जरूरी सूचना और डाउनलोड सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें. 

  • स्टेप 3: फाइनल सेंटर लिस्ट के लिए टैब पर क्लिक करें.

  • स्टेप 4: एक नया टैब खुलेगा, जिसमें जिलेवार सेंटर लिस्ट होगी.

  • स्टेप 5: अपने जिले से संबंधित लिस्ट चेक कर सकते हैं.

  • एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://upmsp.edu.in/CenterList.aspx है. 


इस बार इतने केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा


यूपी बोर्ड ने इस साल 7864 परीक्षा केंद्रों की सिफारिश की है. वहीं, पिछले साल करीब 8753 परीक्षा केंद्र थे. पिछले साल बोर्ड ने 432 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनने पर रोक लगा दी थी.


इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित की जाएंगी. वहीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. बोर्ड के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा दो फेज में आयोजित होगी. पहला फेज 25 जनवरी से 1 फरवरी के बीच और दूसरा फेज में 2 फरवरी से 9 फरवरी होगा.