UP DElEd 2024 Registration Date Extended: ऐसे कैंडिडेट्स जो उत्तर प्रदेश ये डीएलएड करने का सोच रहे हैं, लेकिन समय रहते रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे, उनके लिए अच्छी खबर है. यूपी में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन लेने का एक और मौका है. दरअसल, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उत्तर प्रदेश की ओर से डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख फिर से एक्सटेंड कर दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत 18 सितंबर से हुई थी है. पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 9 अक्टूबर 2024 तक थी.  
वहीं, आवेदन शुल्क भुगतान के लिए 10 अक्टूबर 2024 और फॉर्म डाउनलोड करने के लिए 12 अक्टूबर तक का समय दिया गया था.


इस डेट कर सकते हैं आवेदन
अब ऐसे कैंडिडेट्स जो आवेदन करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से अब तक फॉर्म नहीं भर सके हैं, उनके पास आवेदन के लिए अब 22 अक्टूबर 2024 तक का समय है.वहीं, एप्लीकेशन फीस सबमिट करने की लास्ट डेट 23 अक्टूबर और एप्लीकेशन फॉर्म प्रिंट करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर 2024 है.


जरूरी योग्यता
यूपी डीएलएड के लिए आवेदकों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/कॉलेज से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है. वहीं, एससी, एसटी कैंडिडेट्स को 45 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए. 


आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 साल से कम और अधिकतम आयु 35 साल तय की गई है. हालांकि, आरक्षित वर्ग को ऊपरी उम्र में नियमानुसार छूट मिलेगी. आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी.


आवेदन शुल्क
यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स को 700 रुपये का शुल्क लगेगा. वहीं, एससी, एसटी उम्मीदवारों को 500 रुपये, पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 200 रुपये फीस लगेगी. आवेदन शुल्क भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-चालान SBI I Collect जरिए किया जा सकता है.


ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं. 
अब  होम पेज पर 'U.P.D.El.Ed. Registration' पर क्लिक करें.
यहां आपके मांगी गई सभी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें.
अब लॉगइन के करके अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.
इसके बाद निर्धारित आवेदन शुल्क जमा कर दें.
अब फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें.