UPSSSC Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और इसके लिए तैयारी में जुटे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. यूपी सरकार ने कुछ पदों के लिए वैकेंसी निकाली है, जिसके लिए अप्रैल में आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. ऐसे में कैंडिडेट्स के पास परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने एक और भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके मुताबिक राज्य में जूनियर फूड एनालिस्ट (Junior Analyst Food) के पदों को भरा जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अगले महीने 15 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होते ही कैंडिडेट्स यूपीएसएसएससी ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे. 


आवेदन की लास्ट डेट
यूपीएसएसएससी की ओर से की जा रही जूनियर फूड एनालिस्ट पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए 15 मई 2024 तक का समय दिया जाएगा. 


वैकेंसी डिटेल
भर्ती के माध्यम से राज्य में जूनियर फूड एनालिस्ट के कुल 417 रिक्तियों को भरा जाएगा. इसमें जनरल कैटेगरी के 168 पद, ईडब्ल्यूएस के 41 पद शामिल हैं. जबकि, ओबीसी कैटेगरी के 114 पद, एससी के 87 पद और एसटी के 7 पद भरे जाएंगे.


जरूरी योग्यता
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास UPSSSC PET 2023 का स्कोर कार्ड होना जरूरी है. इसके साथ ही केमिस्ट्री, बायोलॉजी, माइक्रो साइंस, डेरी केमिस्ट्री, फूड टेक्नोलॉजी, फूड एवं न्यूट्रिशन या वेटरिनरी साइंस में से किसी में भी मास्टर डिग्री होनी चाहिए. 


निर्धारित आयु सीमा
जूनियर फूड एनालिस्ट पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल तय की गई है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी.


आवेदन शुल्क
आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म कर सकेंगे. इन पदों के लिए सभी कैटेगरी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 25 रुपये का भुगतान करना होा. इस भर्ती के संबधं में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए आप नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.