IIT B.Tech: बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में हाई-स्पीड ट्रेडिंग फर्मों ने बेस्ट आईआईटी ग्रेजुएट्स की भर्ती की, जिनका सैलरी प्लेसमेंट सीज़न के दौरान 4 करोड़ तक पहुंच गया. आईआईटी भारत के टॉप इंजीनियरिंग स्कूल हैं जो हार्ड स्टडी और बेहतरीन पढ़ाई के लिए फेमस हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआईटी कॉलेज बेहतरीन टीचर्स, टॉप लेवल की सुविधाओं और मजबूत व्यावसायिक संबंधों के कारण अच्छी नौकरी के अवसरों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो स्टूडेंट्स को नौकरी देने के लिए टॉप कंपनियों को लाते हैं.


आईआईटी में आमतौर पर हाई प्लेसमेंट रेट होता है, अक्सर 90 फीसदी से ज्यादा, लेकिन यह आईआईटी और अध्ययन के क्षेत्रों के बीच अलग अलग हो सकता है.


आईआईटी मुख्य रूप से एम.टेक और पीएचडी स्टूडेंट्स के लिए रिसर्च फोक्सड नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं. वे रिसर्च पर कंपनियों के साथ काम करते हैं, रिसर्च करियर के लिए मौके देते हैं. इस साल आईआईटी में सीएसई प्रोग्राम को 4 करोड़ का पैकेज मिला.


23 IIT में बीटेक सीएसई
बीटेक सीएसई या बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग भारत में 23 आईआईटी में उपलब्ध है. बीटेक सीएसई के लिए 23 आईआईटी में एडमिशन JEE एडवांस्ड के माध्यम से होता है. JEE मेन्स में टॉप 2,50,000 स्टूडेंट्स JEE एडवांस के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं. 500 से ज्यादा रैंक वाले स्टूडेंट्स को भारत के टॉप आईआईटी में बीटेक सीएसई की पढ़ाई करने का मौका मिलता है. 4500 से ज्यादा रैंक वाले स्टूडेंट्स को भारत के नए आईआईटी में बीटेक सीएसई की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा.


एग्जाम के माध्यम से आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन में कम से कम 250 या ज्यादा और 85-95 फीसदी नंबर पाने की जरूरत होती है. आईआईटी कॉलेजों में सीएसई पाने के लिए उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड में करीब 280-300+ स्कोर करना होता है.