Water Tank Lines Details: पानी की टंकी तो आप सबने देखी होगी यह अलग अलग साइज में आती है और लोग अपनी जरूरत के मुताबिक अपने घर की छत पर पानी की टंकी लगवाते हैं. ज्यादातर लोग घर की छत पर प्लास्टिक की ही पानी की टंकी लगवाते हैं. दरअसल प्लास्टिक की टंकी का गलने का खतरा नहीं होता है और इसे साफ भी आसानी से किया जा सकता है. इसके अलावा इसे लगाना भी बहुत आसान होता है क्योंकि अगर आप सीमेंट की टंकी बनवाएंगे तो उसमें काफी खर्चा भी आएगा और सीलन की भी दिक्कत रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं अगर कोई लोहे की टंकी बनवाता है तो वह काफी भारी होगी इसके अलावा उसकी सफाई करना भी आसान नहीं होगा और उसमें जंग लगने का भी खतरा बना रहेगा. अब बात करते हैं प्लास्टिक की पानी की टंकी की. 


आपने देखा होगा कि पानी की टंकी प्लेन नहीं होती है इसमें बीच बीच में लाइनें होती हैं. ऐसा नहीं है कि यह कोई डिजाइन है बल्कि इसके पीछे की एक खास वजह है. पानी की टंकी में जो ये लाइनें होती हैं यह इसे मजबूती देने के लिए होती हैं. ताकि टंकी आपको बीच में धोखा न दे. जब गर्मी पड़ती है तो गर्मी के कारण पानी की टंकी के फैलने का खतरा रहता है. यह लाइन इसे मजबूती देती हैं और इसे फैलने से रोकती हैं. 


अगर आपने कभी भरी हुई टंकी को छूकर देखा होगा तो आप महसूस करेंगे कि इन लाइनों से वह ज्यादा मजबूत लगेगी. इन लाइनों की ही वजह से पानी की टंकी प्रेशन झेल पाती है. अगर प्लास्टिक की टंकियों में ये लाइनें नहीं रहेंगी और स्ट्रक्चर पूरी तरह से प्लेन होने पर इसके फूलने का डर बना रहता है, क्योंकि प्लास्टिक इतने प्रेशर को सहन नहीं कर पाती है. इसी वजह से कंपनियां प्लास्टिक की टंकियां बनाते वक्त इन लाइनों का इस्तेमाल करती हैं. 


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं