Assembly Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजों की घड़ी आ गई है. कुछ ही घंटों में तस्वीर साफ हो जाएगी कि दोनों राज्यों में भाजपा का दबदबा कायम रहेगा या विरोधी खेमा भगवा दल को वनवास पर भेज देगा. हरियाणा में भाजपा जीत का दम भर रही है तो राज्य में कांग्रेस का भी जोश हाई है. जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की जोड़ी जीत के प्रति आश्वस्त है और भाजपा निर्दलियों के सहारे सत्ता पर काबिज रहने की राह देख रही. आइये आपको बताते हैं दोनों ही राज्यों का ताजा चुनावी हाल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस को सत्ता में वापसी की उम्मीद


हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना होगी. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भरोसा है कि वह लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखने में कामयाब होगी, वहीं एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस भी 10 साल बाद सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि आठ अक्टूबर को सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना प्रक्रिया के लिए सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 


भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला


हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने सोमवार को बताया, ‘मतगणना स्थलों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.’ लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है. इस चुनाव के परिणाम का इस्तेमाल विजेता द्वारा अन्य राज्यों में अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए किया जाएगा, जहां अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं. इस चुनाव में मुख्य पार्टियां भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) हैं. ज्यादातर सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है. 


एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान


कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया है, जहां 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ. एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी भाजपा आठ अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि जब आठ अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी. 


हुड्डा ने पूर्ण बहुमत मिलने का विश्वास जताया


दूसरी ओर, कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पूर्ण बहुमत मिलने का विश्वास जताया है. हुड्डा को कांग्रेस के जीतने पर मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है. भाजपा नेताओं के इस दावे पर कि उनकी पार्टी सत्ता में वापस आएगी, हुड्डा ने पूर्व में कहा था, ‘भाजपा और क्या कहेगी? उन्हें नतीजे आने के बाद पता चल जाएगा.’ 


इनेलो-बसपा गठबंधन ने भी जीत का दावा किया


इनेलो-बसपा गठबंधन ने भी दावा किया है कि नतीजे घोषित होने के बाद वह अगली सरकार बनाएगा, जबकि जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने विश्वास जताया है कि उनके गठबंधन को जीत मिलेगी. हरियाणा में अपने बलबूते चुनाव लड़ने वाली आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल दावा करते रहे हैं कि उनकी पार्टी के समर्थन के बिना हरियाणा में कोई सरकार नहीं बन सकती. सत्तारूढ़ भाजपा का कहना है कि सत्ता में उसकी वापसी सुशासन, पारदर्शी प्रशासन, समान विकास, योग्यता के आधार पर नौकरी, किसानों, गरीबों और कमजोरों सहित सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी पहल के अपने रिकॉर्ड के दम पर होगी. 


जम्मू-कश्मीर में भी मतगणना


जम्मू-कश्मीर में भी हरियाणा के साथ ही मतदान हुआ, लेकिन वहां ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस-भाजपा के बीच सीधी टक्कर के बजाय बहुकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. मतगणना से ठीक पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भाजपा और पीडीपी के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया. 


कौन पार करेगा 46 का जादुई आंकड़ा


कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है. 


भाजपा का 35 सीट जीतने का दावा


भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा कि निर्दलीय और समान विचारधारा वाले दलों की मदद से भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर जाएगी. रैना ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमें जम्मू-कश्मीर में 35 सीटें जीतने का भरोसा है और निर्दलीय तथा समान विचारधारा वाले समूहों के समर्थन से, जिन्हें करीब 15 सीटें मिलेंगी, हम बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएंगे.’ 


क्या कहा तारिक हमीद कर्रा ने


जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ पार्टी के गठबंधन को बढ़त हासिल है. उन्होंने कहा, ‘लोगों ने नेकां-कांग्रेस गठबंधन को वोट दिया है, जैसा कि हमने उम्मीद की थी. हमें जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का पूरा भरोसा है.’ उन्होंने कहा, ‘पहले दिन से ही हमें सरकार बनाने का अंदाजा है और जम्मू-कश्मीर के लोगों की भी यही अपेक्षा है.’ 


नेशनल कॉन्फ्रेंस को भी जीत का भरोसा


नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी सरकार बनाने का भरोसा जताया. जम्मू क्षेत्र के लिए पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष रतन लाल गुप्ता ने कहा कि एग्जिट पोल के अनुमान के बावजूद नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन अगली सरकार बनाएगा. गुप्ता ने कहा, ‘अधिकतर एग्जिट पोल ने नेकां-कांग्रेस गठबंधन को 53 से अधिक सीटों के साथ स्पष्ट जनादेश दिया है. गठबंधन को जम्मू क्षेत्र में 20 से 24 सीटें जीतने की उम्मीद है.’ 


क्या कहा महबूबा मुफ्ती ने


पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार धर्मनिरपेक्ष होगी और उनकी पार्टी के समर्थन के बिना नहीं बनेगी. उन्होंने कहा, ‘सरकार धर्मनिरपेक्ष होगी... पीडीपी के समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई सरकार नहीं बनेगी. इस क्षेत्र में कभी भी भाजपा की सरकार नहीं बनेगी.’’ जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को होने वाली मतगणना के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. वर्ष 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)