Aligarh Lok Sabha Election 2024: अलीगढ़ का नाम जुबान पर आते ही सबको अलीगढ़ के मशहूर तालों का ध्यान आ जाता है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भी इस शहर की बड़ी पहचान है. यूपी के पूर्व सीएम और राजस्थान के गवर्नर रहे कल्याण सिंह का यह गृह जनपद रहा है. इस सीट पर पहले लोकसभा चुनाव 1952 में हुए थे, जिसमें चांद सिंघल ने बाजी मारी थी. बीजेपी की शीला गौतम इसी सीट से लगातार 4 बार सांसद का चुनाव जीत चुकी हैं. इसके बाद जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक भी गवर्नर बनने से पहले इसी सीट से लोकसभा सांसद रहे थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलीगढ़ लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024


अलीगढ़ अपने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के कारण दुनियाभर में खासा चर्चित रहा है. मुस्लिम बहुल इस सीट पर पिछले 2 बार से बीजेपी लगातार अपनी जीत का डंका बजा रही है. पार्टी ने इस बार भी वहां से सतीश गौतम को मैदान में उतारा है.


सतीश गौतम की दावेदारी पर संदेह के बादल


अलीगढ़ सीट पर वर्ष 2014 से बीजेपी के सतीश गौतम सांसद हैं. नोएडा सेक्टर 12 के रहने वाले सतीश गौतम दोनों बार मोदी लहर में यह सीट निकालने में कामयाब रहे. हालांकि इस बार उनकी दावेदारी पर संशय नजर आ रहा है. बीजेपी की ओर से जारी की गई पहली सूची में अलीगढ़ सीट पर कोई ऐलान नहीं किया गया. इसे सतीश गौतम के लिख खतरे का संकेत माना जा रहा है. 


सपा के लिए अधूरा सपना रही है अलीगढ़


यह सीट सपा के लिए एक अधूरा सपना रही है. इस सीट से लगातार प्रत्याशी उतारने के बावजूद वह आज तक अलीगढ़ को फतह नहीं कर पाई है. यह कसक सपा के नेताओं में हमेशा बनी रहती है. इस सीट पर बसपा को भी आज तक केवल एक बार ही जीत नसीब हुई है. जब 2009 उसकी प्रत्याशी राजकुमारी चौहान ने इस सीट से जीत हासिल की थी. 


अलीगढ़ में असेंबली की 5 सीटें शामिल


अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 5 असेंबली सीटें शामिल हैं, जिनके नाम खैर (एससी), बरौली, अतरौली, कोइल और अलीगढ़ हैं. इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. इस लिहाज से बीजेपी की स्थिति यहां पर मजबूत नजर आती है. 


लोकसभा क्षेत्र में 85 प्रतिशत हिंदू मतदाता


अलीगढ़ लोकसभा में कुल मतदाताओं की संख्या करीब 20 लाख है. जातीय समीकरणों को देखें तो ढाई लाख जाट, डेढ लाख ब्राह्मण, 3 लाख मुस्लिम, 2 लाख जाटव, 2 लाख ठाकुर, 1- 1 लाख बघेल, वैश्य, लोध, यादव सैंह. अन्य छोटी जातियों की संख्या करीब 5 लाख है. अलीगढ़ का अतरौली कल्याण सिंह की कर्मभूमि और जन्मभूमि रहे थे. अब उनके देहांत के बाद बेटे राजबीर सिंह राजनीति में सक्रिय हैं और एटा से सांसद हैं. जबकि उनके पोते संदीप सिंह योगी सरकार में शामिल हैं. 


अलीगढ़ लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास


वर्ष विजेता पार्टी
2019 सतीश गौतम बीजेपी
2014 सतीश गौतम बीजेपी
2009 राजकुमारी चौहान बसपा
2004 बिजेंद्र सिंह कांग्रेस
1999 शीला गौतम बीजेपी

अलीगढ़ लोकसभा चुनाव 2024


पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी      
सपा      
बसपा      
अन्य