Lok Sabha Chunav Results 2024: लोकसभा चुनावों में यूपी के बाद बीजेपी को सबसे बड़ा झटका महाराष्ट्र से मिला. वहां पार्टी 2014 और 2019 के प्रदर्शन से नीचे रही वहीं कांग्रेस पार्टी ने पिछले चुनावों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. 4 जून को नतीजे आने के बाद कांग्रेस की टैली 99 पर रुकी. हालांकि 2019 की तुलना में कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की संख्या लगभग दो गुनी हो गई. हालांकि नतीजों का विश्लेषण करने के दौरान BJP नेताओं ने कांग्रेस के स्कोर कार्ड को नर्वस नाइनटीज (Nervous nineties) कहा. अब आखिरकार ऐसा क्या हुआ जो नतीजे आने के 72 घंटे के भीतर कांग्रेस की संसद में सेंचुरी पूरी हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस की सेंचुरी


सांगली संसदीय सीट से नवनिर्वाचित निर्दलीय लोकसभा सांसद विशाल पाटिल गुरुवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. अब पूरे देश में कांग्रेस पार्टी के सांसदों की संख्या 100 तक पहुंच गई है. इस घटनाक्रम के बाद अब महाराष्ट्र में कांग्रेस के कुल 14 सांसद हो गए हैं. अपने इस फैसले की जानकारी खुद पाटिल ने पत्रकारों को देते हुए कहा, '4 जून को मतगणना समाप्त होने के बाद वे 5 जून को सांगली में अपने कार्यकर्ताओं से मिले. इसके बाद उन्होंने दिल्ली जाकर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलकर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का पत्र सौंप दिया. पाटिल ने इसके बाद उन्होंने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी से भी मुलाकात की.


कौन हैं विशाल पाटिल?


44 साल के विशाल दादा पाटिल (Vishal Dada Prakash Bapu Patil), महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री वसंत दादा पाटिल के पोते हैं. विशाल पाटिल ने इस बार सांगली से निर्दलीय चुनाव लड़ा. कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय लड़े विशाल पाटील ने बंपर जीत हासिल की है. विशाल पाटिल ने सांगली की सीट पर बीजेपी के दिग्गज नेता संजय काका पाटिल को शिकस्त दी. विशाल पेशे से किसान हैं. वो कारोबारी भी हैं.


महाविकास आघाड़ी में यह सीट उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना को मिली थी. शिवसेना ने चंद्रहार पाटिल को मैदान में उतारा था. तो वहीं बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद संजय काका पाटिल को मैदान बरकरार रहा था. निर्दलीय लड़े विशाल दोनों दिग्गजों को देकर इतिहास रच दिया है.


महाराष्ट्र की इस बेल्ट में पाटिल फैमिली का प्रभाव है. इस बार करीब पौने छह लाख वोट मिले. उन्होंने सांगली से बीजेपी के उम्मीदवार संजय काका पाटिल को एक लाख 53 हजार वोटों से हराया. संजय पाटिल को 471613 वोट मिले थे. 


विशाल पाटिल ने बताया कि उन्हें शुक्रवार को मुंबई में राज्य के कांग्रेस सांसदों की बैठक और शनिवार को दिल्ली में देश के कांग्रेस सांसदों की बैठक का आमंत्रण मिला है और वे इन बैठकों में शामिल होंगे.


महाराष्ट्र में 48 में से 30 सीटें जीतीं MVA

बता दें कि हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 13 सीटें जीती है. अब टेक्निकली कांग्रेस के पास महाराष्ट्र से 14 सीटें हो गई हैं. शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के गठबंधन महाविकास आघाडी (एमवीए) ने कुल 48 में से 30 सीटें जीतीं. कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने राज्य स्तर पर महाविकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन बनाया है और ये सभी दल 'इंडिया' गठबंधन में शामिल हैं. शिवसेना (UBT) को नौ सीट पर जीत मिली है. हालांकि BJP ने भी इतनी ही सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को 7 सीटों पर जीत मिली.