Upendra Singh Rawat Viral Video:बीजेपी सांसद उपेंद्र सिंह रावत को बीजेपी ने लोकसभा 2024 के चुनाव में अपना उम्‍मीदवार बनाया था. इससे पहले उपेंद्र सिंह अपने चुनाव-प्रचार की कमान संभालते वह एक विवाद में फंस गए. जिसके बाद उनकी चर्चा देशभर में होने लगी. विवाद बढ़ता देख लोकसभा प्रत्याशी घोषित उपेंद्र सिंह रावत ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाराबंकी सीट से सांसद हैं उपेंद्र सिंह रावत
उपेंद्र रावत इस समय बाराबंकी सीट से सांसद हैं. दो दिन पहले शनिवार को आई बीजेपी की पहली सूची में उपेंद्र रावत का भी नाम था. उन्हें बाराबंकी से ही दोबारा बीजेपी ने टिकट दिया था. मगर वह टिकट मिलने की खुशी ज्यादा देर तक नहीं मना पाए. सोमवार को उपेंद्र रावत ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया. उन्‍होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लिखा कि मेरा एक एडिटेड वीडियो वायरल किया जा रहा है, जो डीपफेक AI तकनीक के जरिए बनाया गया है और मैंने इसकी FIR मैंने दर्ज करा दी है। उन्होंने कहा,  "मैंने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा  से भी निवेदन किया है कि इसकी जांच करवाई जाए. जबतक मैं निर्दोष साबित नहीं होता सार्वजनिक जीवन में कोई चुनाव नहीं लड़ूंगा.


2019 के लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्‍याशी को हराया था
उपेंद्र सिंह रावत ने 2019 के आम चुनाव में वह उत्तर प्रदेश के बाराबंकी निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार थे और उन्होंने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार राम सागर रावत के खिलाफ 535594 वोटों से चुनाव जीता. 


बाराबंकी में लिया जन्‍म, एलएलबी तक की पढ़ाई
उपेंद्र सिंह रावत का जन्‍म बाराबंकी में हुआ. इनके पिता का नाम राजकुंवर और माता का नाम सरोजनी देवी है. इनकी पढ़ाई लिखाई की बात करे तो एम.ए. समाजशास्त्र, एलएलबी. जे.एन.पी.जे. में शिक्षा प्राप्त की. 


जानें क्‍या है विवाद? जिसके बाद नहीं लड़ रहे हैं चुनाव
बीजेपी सांसद उपेंद्र सिंह रावत को दोबारा टिकट मिलने के 24 घंटे के अंदर ही कई अश्लील वीडियो उनके नाम से तेजी से वायरल होने लगे. वीडियो में विदेशी महिला के साथ दिख रहे इंसान को उपेंद्र रावत बताया जा रहा है. हालांकि सांसद का कहना है कि यह डीप फेक वीडियो एआई से बनाया गया है. उनकी छवि खराब करने के लिए इसे एडिट करके बनाया गया है.


इसे लेकर सांसद के निजी सचिव ने कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है. इसमें कहा गया है कि वायरल किया गया वीडियो एडिट करके बनाया गया है. किसी ने सांसद की छवि को धूमिल करने के लिए यह शर्मनाक काम किया है. इस मामले में कोतवाली नगर में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया गया है.


शनिवार को मिला था टिकट, उसके बाद वायरल हुए वीडियो
शनिवार को बीजेपी ने बाराबंकी के सांसद उपेन्द्र सिंह रावत को दोबारा चुनाव लड़ने पर मुहर लगाते हुए टिकट दिया था. अगले दिन रविवार की सुबह से सोशल मीडिया पर सांसद उपेन्द्र रावत के नाम ये चार वीडियो वायरल होने लगे. आपत्तिजनक वीडियो को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी. 


वीडियो में जानें क्‍या है
वायरल हो रहे वीडियो अलग-अलग तारीखों में होटल के कमरे में महिलाओं के साथ अश्लील हरकत करते हुए बनाए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुल सात वीडियो क्लिप वायरल हैं. सभी पांच मिनट एक सेकेंड के हैं. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वीडियो सीसीटीवी कैमरा से बनाए गए हैं. पहले वीडियो के बैक ग्राउंड से डीजे की आवाज भी आ रही है. इससे लगता है कि कोई ऐसा स्थान है, जहां कोई कार्यक्रम चल रहा है.


वीडियो में दिख रही डेट, जानें किस साल का है यह वीडियो
सोशल मीडिया पर जो कथित अश्लील वीडियो वायरल हुई हैं, उन वीडियो में तारीख तक पड़ी हुई है. जो वीडियो 5 मिनट की है उस पर 31 जनवरी 2022 की तारीख दिख रही है. वीडियो का समय रात 8 बजे का है. वायरल हुआ दूसरा वीडियो भी मई 2022 का बताया जा रहा है. इसी के साथ कई और वीडियो भी वायरल हुए हैं.


चुनाव से पहले साजिश: उपेंद्र सिंह रावत 
इस बारे में सांसद ने कहा कि यह तो सोचने की बात है कि जैसे ही मुझे लोकसभा का टिकट मिला, उसी के बाद कुछ वीडियो को वायरल कर दिया गया. यह तो स्पष्ट तौर पर राजनीतिक साजिश है. यह मेरी और मेरी पार्टी की छवि को धूमिल करने का प्रयास है लेकिन हम विरोधियों की इस चल को सफल नहीं होने देंगे. केस दर्ज होने के बाद पुलिस विवेचना में लगी हुई है. जल्द ही यह पकड़ में आ जाएगा कि किसने ऐसा किया. आगे सांसद ने कहा कि एआई तकनीकी से यह वीडियो बनाए गए हैं.