Madhepura Lok Sabha Chunav Result 2024: रोम पोप का और मधेपुरा गोप का. मंडलवादी राजनीति की प्रयोगशाला मानी जाने वाली मधेपुरा लोकसभा सीट के बारे में यही कहा जाता रहा है. गोप यानी यादव. मधेपुरा सीट राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का गढ़ रहा है. इसके साथ ही बाहुबली नेता राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव और जदयू नेता रहे दिवंगत शरद यादव की सियासी रणभूमि भी रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंडल आयोग के अध्यक्ष रहे बीपी मंडल का पैतृक जिला 


मंडल आयोग के अध्यक्ष रहे बीपी मंडल का पैतृक जिला यही रहा है. वही बीपी मंडल, जो दूसरे पिछड़ा वर्ग आयोग यानी मंडल आयोग के अध्यक्ष भी रहे और उन्‍हीं की रिपोर्ट के आधार पर देश में ओबीसी वर्ग को आरक्षण मिला. 2008 के परिसीमन के बाद मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें आती हैं. इनमें आलमनगर, बिहारीगंज, मधेपुरा, सोनबरसा, सहरसा और महिषी शामिल है.


मधेपुरा लोकसभा सीट पर क्या है मौजूदा सियासी समीकरण


मधेपुरा से फिलहाल जदयू के दिनेश चंद्र यादव सांसद हैं. एनडीए के सीट बंटवारे में इस बार भी मधेपुरा सीट जदयू के खाते में ही गई है. कहा जा रहा है कि जन अधिकार पार्टी के संरक्षक राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव यहां से एक बार फिर ताल ठोक सकते हैं. जबकि राजद का दांव अभी स्‍पष्‍ट नहीं है. हालांकि किसी भी गठबंधन या पार्टी से फिलहाल उम्मीदवार के नाम का औपचारिक एलान नहीं किया गया है. लोकसभा चुनाव 2024 में मधेपुरा में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान किया जाएगा.


क्‍या था आम चुनाव 2019 का जनादेश? 


ब‍िहार की मधेपुरा लोकसभा सीट पर 2019 में 13 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में थे. जेडीयू, आरजेडी, बहुजन मुक्त‍ि पार्टी, आम अध‍िकार मोर्चा, बल‍िराजा पार्टी, असली देशी पार्टी और 5 न‍िर्दलीय प्रत्‍याशियों ने भी ताल ठोका था. तब चुनाव में 59.14 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. 


लोकसभा चुनाव 2019 में मधेपुरा सीट से जदयू के उम्मीदवार दिनेश चंद्र यादव ने जीत हासिल की थी. उन्हें 6,24,334 वोट मिले थे. जबकि राजद के शरद यादव 3,22,807 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. बाहुबली नेता पप्पू यादव 97,631 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. 


मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र का चुनावी इतिहास 


1967 में मधेपुरा संसदीय सीट अस्तित्व में आई और बीपी मंडल ने यहां से जीत हासिल की. सीएम बनने के बाद उन्होंने सीट खाली की और उपचुनाव कराना पड़ा. हालांकि, उपचुनाव से पहले ही उनकी सीएम की कुर्सी चली गई और वे फिर से सांसद चुने गए. इसके बाद से इस सीट पर हमेशा गोप यानी यादव प्रत्‍याशी के सिर पर जीत का सेहरा बंधा. 1967 से आज तक यहां पर कांग्रेस पर सिर्फ 3 बार ही जीत मिली, जबकि आज तक भाजपा का कमल नहीं खिला. 


लोकसभा चुनाव 2014 में मधेपुरा सीट से पप्पू यादव उर्फ राजेश रंजन ने राजद के टिकट पर चुनाव लड़ा था. हालांकि, बाद में पप्पू यादव राजद से अलग हो गए और उन्होंने अपनी अलग 'जन अधिकार पार्टी' बना ली. पप्पू यादव को 3,68,937 वोट मिले. तब जदयू के टिकट पर शरद यादव से उनका मुकाबला था. शरद यादव को 3,12,728 वोट मिले थे. भाजपा के विजय कुमार सिंह 2,52,534 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे.


प्राचीन काल में मिथिला राज्‍य का हिस्‍सा था मधेपुरा 


धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से मधेपुरा काफी समृद्ध है. प्राचीन काल में मधेपुरा मिथिला राज्य का हिस्सा हुआ करता था. यहां कई हिस्‍सों में मैथिली भाषा बोली जाती है. खासकर सहरसा और आसपास के इलाके में. यहां कभी मौर्य वंश का भी शासन रहा, जबकि कुषाण वंश  और मुगलों ने भी यहां राज किया. यहां महिषी चंडी स्थान, कात्‍यायनी स्‍थान शक्तिपीठ, बाबा कारु खिरहर मंदिर, सिंघेश्‍वर स्थान जैसे प्रमुख धार्मिक स्‍थल हैं.  


मधेपुरा लोकसभा का जातीय समीकरण 


मधेपुरा जिले को दो अनुमंडल, 13 प्रखंड और 13 अंचल में बांटा गया है. इस जिले का क्षेत्रफल 1,788 वर्ग किलोमीटर है. मधेपुरा में जातीय गणित पर नजर डालें तो यहां MY यानी मुस्लिम यादव समीकरण काम करता है. यहां करीब 3.3 लाख यादव, करीब 1.8 लाख मुस्लिम के अलावा ब्राह्मण करीब 1.7 लाख और राजपूत करीब 1.1 लाख हैं. मुसहर करीब 1.08 लाख, दलित करीब 1.10 लाख, कायस्थ करीब 10 हजार, कुर्मी कोयरी करीब 1.25 लाख, जबकि धानुक करीब 60 हजार वोटर्स हैं.


मधेपुरा लोकसभा सीट पर अब तक चुने गए सांसदों की सूची


1967: बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल, संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी
1968: बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल, स्वतंत्र (चुनाव द्वारा)
1971: चौधरी राजेंद्र प्रसाद यादव, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1977: बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल, भारतीय लोकदल
1980: चौधरी राजेंद्र प्रसाद यादव, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (उर्स)
1984: चौधरी महाबीर प्रसाद यादव, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1989: चौधरी रामेंद्र कुमार यादव रवि, जनता दल
1991: शरद यादव, जनता दल
1996: शरद यादव, जनता दल
1998: लालू प्रसाद, राष्ट्रीय जनता दल
1999: शरद यादव, जनता दल (यूनाइटेड)
2004: लालू प्रसाद, राष्ट्रीय जनता दल
2004: राजेश रंजन (पप्पू यादव), राष्ट्रीय जनता दल, (उपचुनाव लालू प्रसाद यादव के इस्तीफे के कारण)
2009: शरद यादव, जनता दल (यूनाइटेड)
2014: राजेश रंजन (पप्पू यादव), राष्ट्रीय जनता दल
2019: दिनेश चन्द्र यादव, जनता दल (यूनाइटेड)