Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में सियासी सरगर्मी तेज है. यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. कांग्रेस ने राजस्थान की चुरू लोकसभा सीट से राहुल कास्वां को टिकट दिया है. लोकसभा सीट का क्षेत्र काफी बड़ा होता है. उसमें कई विधानसभाएं होती हैं. ऐसे में कैंडिडेट सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी लोगों तक पहुंचने के लिए कर रहे हैं. इस बीच, 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस खबर में चुरू लोकसभा सीट (राजस्थान) से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल कास्वां का लीडर सोशल स्कोर जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुरू सीट पर लोकसभा चुनाव रोमांचक है. दरअसल, यहां चुरू में टिकट कटने के बाद बीजेपी के मौजूदा सांसद राहुल कासवां ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है और चुनावी मैदान में उतर गए. राहुल कासवां बीते दो चुनावों यानी 2014 और 2019 में बीजेपी के टिकट पर चुरू से जीते थे. लोकल लेवल पर बीजेपी के भीतर की राजनीति के चलते राहुल कासवां को टिकट नहीं मिला. इसके बाद राहुल कासवां बीजेपी से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गए.


जान लें कि चुरू लोकसभा सीट पर कासवां परिवार का दबदबा रहा है. राहुल कास्वां और उनके पिता राम सिंह कासवां यहां से 6 बार सांसद रह चुके हैं. राहुल कासवां के पिता राम सिंह कासवां 1999, 2004 और 2009 में चुरू सीट से बीजेपी के टिकट पर जीते. फिर 2014 और 2019 में राहुल कासवां ने भी बीजेपी के टिकट पर चुरू से जीत हासिल की. यानी बीते 25 साल से चुरू लोकसभा सीट पर कासवां परिवार का दबदबा रहा है. इससे पहले 1991 में भी राहुल कासवां के पिता राम सिंह कासवां यहां से सांसद बने थे.


गौरतलब है कि राहुल कासवां का टिकट काटकर बीजेपी ने पैरा ओलंपिक चैंपियन देवेंद्र झाझड़िया को दिया है. राहुल कासवां और देवेंद्र झाझड़िया दोनों जाट समुदाय से हैं. चुरू सीट पर करीब 5 लाख लाख जाट वोटर हैं. चुरू में भाजपाई वोटर पार्टी के साथ रहेगा या लंबे समय से पार्टी के सांसद राहुल कास्वां के पक्ष में मतदान करेगा. ये देखने वाली बात होगी.


डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.