Nuh Vidhan Sabha Elections Result 2024: आज यानी 8 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा 2024 के चुनावी परिणाम घोषित हो रहे हैं. प्रदेश की जनता ने बढ़चढ़ कर 5 अक्टूबर को मतदान किया, जिसके बाद अब सभी की निगाहें केवल चुनावी परिणामों पर टिकी हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नूंह विवादों का केंद्र  
हरियाणा का नूंह जिला कुछ विवादों की वजह से, बीते सालों में खासा सुर्खियों में रहा जिसके बाद अब प्रदेश की जनता के साथ दिल्ली तक की सभी निगाहें नूंह विधानसभा सीट पर टिकी हुई है.  


पिछले चुनावी परिणाम
हरियाणा विधानसभा 2019 के चुनाव में कांग्रेस के आफताब अहमद ने 52,311 वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. नूंह से ही भाजपा ने जाकिर हुसैन, जननायक जनता पार्टी (JJP) ने तैयब हुसैन, इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने नासिर हुसैन और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अर्जन को चुनावी मैदान में उतारा था. 2011 में हुए जनगणना के अनुसार नूंह जिले की कुल आबादी 10,89,263 है. ये क्षेत्र निम्न साक्षरता दर और सीमित विकास के लिए जाना जाता है. नूंह में 2023 में सांप्रदायिक तनाव हुआ था जब विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने एक धार्मिक जुलूस निकाला था, इस दौरान दो समुदायों के बीच पत्थरबाजी और आगजनी हुई थी.


प्रमुख प्रत्याशी
हरियाणा विधानसभा 2024 में कांग्रेस ने पिछली बार के विजेता आफताब अहमद को फिर से प्रत्याशी घोषित किया है. इसी के साथ भाजपा ने भी संजय सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है और JJP, BSP ने भी चुनाव में भाग लिया है.


चुनावी मुकाबले का अनुमान
आज ही हरियाणा विधानसभा के चुनाव घोषित हो रहे हैं, अब देखना ये है कि क्या इस बार पिछले दो बार से जीतती आ रही भाजपा ही बाजी मारेगी या कांग्रेस की चमकेगी किस्मत.