Aamir Khan Birthday: बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) 58 साल के हो गए हैं. 1973 की फिल्म यादों की बारात से शुरू हुआ आमिर खान का फिल्मी सफर आज भी जारी है. हिंदी सिनेमा में हिट फिल्मों का ‘मेला’ लगाने वाले आमिर कभी ‘राजा हिंदुस्तानी’ बने तो कभी ‘गजनी’. इन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से सबको अपनी अदाकारी का ‘गुलाम’ बनाया, जिनका हिंदी सिनेमा को दिया गया योगदान ‘कयामत से कयामत तक’ याद रखा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवादों, उतार-चढ़ाव से भरी रही जिंदगी
एक समय ऐसा भी रहा जब घाटे में चल रही फिल्म इंडस्ट्री को इनकी फिल्म दोबारा पटरी पर ले आई. इंडस्ट्री में रोमांटिक म्यूजिक जॉनर लाने का क्रेडिट भी इन्हें ही दिया जाता है. आमिर खान को आज पूरा भारत मिस्टर परफेक्शनिस्ट नाम से जानता है, हालांकि इनका करियर संघर्षों, विवादों और कई उतार-चढ़ाव भरा रहा है. इतनी ही नहीं, 1983 में जब उन्हें एक लड़की से प्यार हुआ और वो उन्हें छोड़कर चली गई तो आमिर ने गुस्से में सिर मुड़वा लिया था. जुनूनी इतने थे कि फिल्म गुलाम में सीन परफेक्ट देने के लिए 12 दिनों तक नहीं नहाए थे. 


टूट चुकी थीं दो शादियां


पहली शादी रीना दत्ता से हुई जो कि कभी उनकी पड़ोसी हुआ करती थी हालांकि 16 साल में ये शादी टूट गई. इसके बाद आमिर ने किरण राव से शादी की जो कि 16 साल ही टिकी और दोनों अलग हो गए. एक समय ऐसा भी आया जब आमिर को जान से मारने की धमकी मिली. वहीं इन्हें थप्पड़ मारने वाले को 1 करोड़ इनाम दिए जाने की भी घोषणा हो चुकी है हालांकि इनकी फिल्मों और जिंदगी पर कभी उन विवादों का असर नहीं पड़ा. 50 सालों के करियर में आमिर ने करीब 40 साल के करियर में आमिर के नाम 50 फिल्में और 65 अवॉर्ड हैं. उनकी पिछली फिल्म लाल सिंह चड्ढा बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी. फिलहाल आमिर के पास कोई प्रोजेक्ट नहीं है और उन्होंने डेढ़-दो साल का ब्रेक लिया हुआ है.