Amitabh And Jaya Bachchan: सिलसिला 1981 में आई ऐसी फिल्म थी जो बहुत से लोगों के जीवन में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. दो अनजाने फिल्म से शुरू हुआ अमिताभ बच्चन और रेखा का अफेयर अंततः इस फिल्म से फुटस्टॉप पर आ गया. यश चोपड़ा और अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म के बाद कभी साथ काम नहीं किया. हालांकि अमिताभ बच्चन साल 2000 में आई यशराज बैनर की मोहब्बतें में नजर आए, मगर वह यश के बेटे आदित्य चोपड़ा ने निर्देशित की थी. अमिताभ बच्चन और रेखा इस फिल्म के बाद किसी फिल्म में नहीं आए. दरअसल सिलसिला की कहानी ही अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन की पर्सनल लाइफ से जुड़ी थी. फिल्म की पब्लिसिटी भी इसी थीम पर की गई. लेकिन कुछ फेक्ट्स ऐसे थे जो लोगों के गले नहीं उतरे और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे साथ आईं जया-रेखा
फिल्म की कास्टिंग में काफी फेरबदल की गई. फिल्म की कहानी अमिताभ की पर्सनल लाइफ के बहुत करीब थी. इसलिए यश चोपड़ा, अमिताभ के साथ जया और रेखा को ही चाहते थे. लेकिन झिझक के कारण वह अमिताभ से बोल नहीं पा रहे थे. इसलिए यश चोपड़ा ने शुरूआत में इस फिल्म के लिए पद्मिनी कोल्हापुरे तथा परवीन बाबी को लेना चाहा. बाद में पद्मिनी की जगह स्मिता पाटिल को फाइनल किया गया. फिल्म की कुछ शूटिंग भी कर ली गई. लेकिन अचानक कास्ट में बड़ा बदलाव किया गया. दरअसल यश चोपड़ा से रहा नहीं गया तो उन्होंने इस बारे में अमिताभ से बात कर ही ली और अमिताभ, रेखा तथा जया से बात करने के लिए तैयार हो गए. पहले जया बच्चन ने थोड़ी आनाकानी की लेकिन बाद में हामी भर दी. जबकि रेखा के लिए अमिताभ का कहना ही बहुत था. इस तरह से अमिताभ ही थे जिन्होंने यश चोपड़ा के कहने पर रेखा और जया को यह फिल्म करने के लिए तैयार किया.


रीयल नहीं, सिर्फ रील लाइफ
जब फिल्म फ्लॉप हुई तो रेखा ने इसके कई कारण बताए. रेखा का कहना था जया बच्चन ने फिल्म में अपने हिसाब से कई बदलाव करवाए, जिसके कारण फिल्म अपनी मूल कहानी से भटक गई. इसके अलावा जया बच्चन को अमिताभ की भाभी बताया गया था, जिसे दर्शक पचा नहीं पाए. रेखा का यह भी कहना था कि फिल्म की कहानी रियल लाइफ से जुड़ी बताई गई थी, जबकि ऐसा नहीं था. फिल्म की कहानी फिक्शनल थी. रेखा और जया दोनों शूटिंग के दौरान एक दूसरे से छिटकी रहीं. जिसके कारण फिल्म में वह बात नहीं आ पाई जो आनी थी. साथ ही फिल्म का अंत भी लोगों को बहुत विश्वसनीय नहीं लगा. जया बच्चन ने यह फिल्म सिर्फ इसलिए कि क्योंकि फिल्म के आखिर में अमिताभ उनकी लाइफ में लौट आते हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं