Bruce Lee: अगस्त के महीने में ब्रूस ली की ट्रेंड-सेटिंग मार्शल आर्ट फिल्म एंटर द ड्रैगन को दुनिया में आए 50 साल पूरे हो गए. हांगकांग में शूट हुई यह फिल्म एक दौर में न्यूयॉर्क से लेकर लंदन और मुंबई तक एक साथ चल रही थी. पूरी दुनिया में इसकी चर्चा थी क्योंकि इससे पहले किसी ने फिल्मों में ऐसा मार्शल आर्ट्स नहीं देखा था. फिल्म हर तरफ हिट हो गई. युवाओं में इसका जबर्दस्त क्रेज पैदा हुआ. आज भी ऐसी दूसरी फिल्म नहीं बनी, जिसमें मार्शल आर्ट्स को इतना सहज और सच्चा दिखाया गया. ब्रूस ली को जो अमर लोकप्रियता इस फिल्म ने दी, वह दुर्लभ है. लेकिन विडंबना यह कि ब्रूस ली यह लोकप्रियता देखने को जीवित नहीं रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबको चाहिए ब्लैक बेल्ट
फिल्म की रिलीज से एक महीने पहले ब्रूस ली की मौत हो गई थी. एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उनके सिर में दर्द उठा और अस्पताल जाते-जाते वह नहीं रहे. डॉक्टरों ने सेरेब्रल एडिमा को उनकी मौत का कारण बताया. लेकिन एंटर द ड्रेगन में ब्रूस ली अमर हो गए. उनका जादू ऐसे सिर चढ़ कर बोला कि फिल्म देखने के बाद हर युवा मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हासिल करना चाहता था. इसके बाद शहर-शहर जूडो-कराटे के स्कूले. 2013 में द गार्जियन के एक सर्वेक्षण में, एंटर द ड्रैगन को अब तक की सर्वश्रेष्ठ मार्शल आर्ट फिल्म के रूप में वोट किया गया. हालांकि 36 चैंबर ऑफ शाओलिन (1978) और द कराटे किड (1984) भी खूब लोकप्रिय हैं. मगर एंटर द ड्रेगन की बात अलग है.


कहानी सीधी-सरल
एंटर द ड्रेगन की कहानी सरल थी. शाओलिन मार्शल आर्टिस्ट ली (ब्रूस ली) एक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की आड़ में एक द्वीप पर पहुंचता है. इस द्वीप को संचालित करने वाला हान (कीन सीह) अफीम और नशे का धंधा करता है. वह भी मार्शल आर्ट्स का दिग्गज है और ली ने जहां ट्रेनिंग ली है, वहीं से आता है. कैसे, ली द्वीप के रहस्यों को जानता और उलझता है, यह फिल्म में दिखाया गया है. एंटर द ड्रैगन से पहले अमेरिका और हॉलीवुड में मार्शल आर्ट फिल्मों को बी ग्रेड सिनेमा माना जाता था. बड़े सिनेमाघर उन्हें नहीं दिखाते थे. लेकिन एंटर द ड्रेगन ने स्थिति बदल दी. इस फिल्म की सफलता ने ही आगे जीन-क्लाउड वान डेम, चार्ल्स ब्रॉनसन और जैकी चैन जैसे मार्शल आर्ट सितारे पैदा किए. विश्व सिनेमा में एंटर द ड्रेगन और ब्रूस ली की खास जगह है. यह फिल्म यूट्यूब पर रेंट पर उपलब्ध है.