Jeetendra Birthday: बॉलीवुड एक्टर जीतेंद्र (Jeetendra) आज 81 साल के हो चुके हैं. जूलरी सप्लायर के बेटे जीतेंद्र ने जिंदगी के 20 साल चॉल में गुजारे. 200 फिल्में कर चुके जीतेंद्र के पास सबसे ज्यादा साउथ की हिंदी रीमेक फिल्मों में काम करने का रिकॉर्ड भी है. 100 रुपए से करियर की शुरुआत करने वाले जीतेंद्र आज 1500 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.जीतेंद्र के पिता अमरनाथ फिल्मों के सेट पर आर्टिफिशियल जूलरी सप्लाई करते थे. एक दिन उन्होंने बेटे को इस काम के लिए फिल्म नवरंग के सेट पर भेजा. सेट पर आग से कूदने वाले सीन के लिए हीरोइन संध्या के बॉडी डबल की जरुरत थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बॉडी डबल से बने टॉप स्टार


जीतेंद्र ने आगे बढ़कर खुद संध्या के कपड़े पहने और स्टंट किया.उनकी इस मदद से डायरेक्टर वी. शांताराम ऐसे खुश हुए कि उन्हें अपनी फिल्मों में छोटे-मोटे काम देने लगे. जीतेंद्र के टैलेंट को पहचानते हुए वी.शांताराम ने उन्हें गीत गाया पत्थरों ने में हीरो बना लिया. 1964 में रिलीज हुई इस फिल्म से जीतेंद्र फिल्मों में आए, लेकिन उन्हें असल पहचान 1967 की फिल्म फर्ज से मिली. फिल्म फर्ज शुरुआत में फ्लॉप थी और थिएटर खाली पड़े थे. अगर ये बात फैलती कि फिल्म नहीं चली तो जीतेंद्र की खूब बेइज्जती होती. ऐसे में इन्होंने खुद 5 हजार रुपए लगाकर फिल्म की सारी टिकटें खरीद ली थीं. लेकिन इस स्ट्रेटजी का नतीजा ये हुआ कि असल में लोग हाउसफुल समझकर फिल्म को देखने पहुंचने लगे. इस फिल्म से जीतेंद्र को देशभर में पहचान मिल गई. 



कभी कंगाल हो गए थे जीतेंद्र


इसके बाद लगातार हिट देते हुए जीतेंद्र हिंदी सिनेमा के टॉप एक्टर्स में शामिल हुए. एक बार तो यूं भी हुआ जब दीदार-ए-यार फिल्म बनाने में जीतेंद्र अपनी पूरी जमापूंजी लगा थी.फिल्म फ्लॉप हुई और वो ढाई करोड़ के नुकसान के बाद कंगाल हो गए.घाटे की भरपाई करने के लिए जीतेंद्र ने बैक-टु-बैक 60 फिल्में कीं, जिनमें से ज्यादातर साउथ की हिंदी रीमेक थीं. ऐसे में जीतेंद्र का करियर भी दोबारा पटरी पर आया, साथ ही इन्होंने सबसे ज्यादा रीमेक करने का रिकॉर्ड भी बनाया, जो आज भी कायम है.