कादर खान (Kader Khan) का नाम फिल्म इंडस्ट्री के लीजेंड्री स्टार्स में शुमार होता है. कादर खान ने अपने करियर में 300 के करीब फिल्मों में काम किया था. कादर खान ना सिर्फ एक अच्छे एक्टर थे बल्कि वे बहुत अच्छे राइटर भी थे, यही वजह थी कि कादर खान ने 250 से ज़्यादा फिल्में भी लिखीं थीं. बहरहाल, आज हम आपको कादर खान की स्ट्रगल के बारे में बताने जा रहे हैं. कादर खान का जन्म साल 1937 में काबुल अफगानिस्तान में हुआ था. कादर खान जब छोटे थे तभी उनका परिवार भारत आ गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में रहते थे कादर खान 


भारत आकर कादर खान का परिवार मुंबई की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में रहने लगा था. कादर खान का बचपन बेहद गरीबी में बीता था, यहां तक कि उन्होंने बचपन में मस्जिदों के बाहर भीख तक मांगी थी. कादर खान ने एक बार बताया था कि उनका बचपन इतनी गरीबी में बीता था कि कई-कई दिनों तक उन्हें भूखा सोना पड़ता था. बहरहाल, इतना सब होने के बाद भी कादर खान की मां ने उन्हें पढ़ा लिखा कर काबिल बनाया था. आपको बता दें कि कादर खान ने मुंबई के इस्माइल युसुफ कॉलेज से  ग्रेजुएशन किया था. वहीं, आगे चलकर कादर खान ने सिविल इंजीनियरिंग भी की थी. 


ऐसे शुरू हुआ था कादर खान का फिल्मी सफर 


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कादर खान को शुरू से ही एक्टिंग का शौक था. इसी वजह से वे थियेटर से जुड़े थे और प्ले करते रहते थे. पेशे से लेक्चरर कादर खान पर ऐसे ही एक प्ले के दौरान दिलीप कुमार की नजर पड़ी थी जो बाद में उन्हें फिल्मों में ले आए थे. बताते चलें कि कि कादर खान को आज भी उनकी बेहतरीन कॉमेडी के लिए याद किया जाता है.