Shehzada Trailer: कार्तिक आर्यन कृति सैनन की इस साल रिलीज होने वाली फिल्म शहजादा का ट्रेलर आज रिलीज हुआ. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठीस पचास साल पहले भी इसी टाइटल से फिल्म आई थी और उसमें राजेश खन्ना और राखी गुलजार ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. फिल्म के इतिहास में वह फिल्म अपनी एक खास वजह से जगह रखती है. रोचक सवाल यह है कि क्या कार्तिक की शहजादा की कहानी का भी कोई कनेक्शन पचास साल पहले आई फिल्म से जुड़ा हो सकता हैॽ निर्देशक के.शंकर की राजेश खन्ना-राखी स्टारर फिल्म 1973 में तब रिलीज हुई थी, जब राजेश खन्ना सुपरस्टार थे और आराधना के बाद लगातार हिट फिल्में दे रहे थे. बॉक्स ऑफिस पर उनकी शहजादा हिट फिल्म थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बात क्लाइमेक्स की
वास्तव में यह अकेली ऐसी फिल्म है जिसमें राजेश खन्ना और राखी ने रोमांस किया था. फिल्म में राजेश खन्ना एक ट्रक ड्राइवर राजेश के रोल में थे, जबकि चंदा बनी राखी को एक किराना दुकान चलाते दिखाया गया था. दोनों के बीच प्यार होता है, शादी भी होती है. लेकिन कहानी तब ट्विस्ट लेती है, जब चंदा एक बच्चे की मां बनती है और राजेश को छोड़कर उसकी अमीर दादी के पास रहने के लिए चली जाती है. इस पूरे मामले का क्या रहस्य है, यही शहजादा के क्लाइमेक्स में खुलता है. इसके अलावा राजेश खन्ना-राखी यश चोपड़ा की फिल्म दाग (1973) में आए थे, मगर राखी सपोर्टिंग रोल में थीं. मुख्य रोल शर्मीला टैगोर का था. फिल्म में प्रेम त्रिकोण था मगर राजेश खन्ना-राखी पर कोई रोमांटिक सीन नहीं शूट किए गए. निर्देशक कमाल अमरोही ने इन दोनों को लीड रोल में फिल्म मजनूं में साइन किया था. परंतु मुहूर्त और एक गाने की शूटिंग के बाद फिल्म बंद हो गई. वहीं 1980 में आई फिल्म आंचल में ये दोनों सितारे साथ थे, किंतु राखी यहां राजेश खन्ना की भाभी के रोल में अमोल पालेकर की पत्नी के रूप में दिखी थीं.


हीरो कनेक्शन
कार्तिक आर्यन और राजेश खन्ना की शहजादा में क्या कोई समानता हैॽ जी हां, दोनों फिल्मों के हीरो अमीर घरों में पैदा होते हैं, मगर हालात कुछ ऐसे बनते हैं कि उनकी परवरिश गरीब के रूप में होती है. राजेश खन्ना उस फिल्म में जहां ट्रक ड्राइवर के रूप में नजर आए, वहीं कार्तिक इस फिल्म में नौकरी ढूंढते नजर आएंगे. हालांकि दोनों शहजादे आखिरकार अपने-अपने घरों में पहुंच कर अंत में अमीर हो जाते हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं