Manoj Bajpayee Film: भारत सिनेमा में सबसे रीयलिस्टिक मानी जानी वाली फिल्मों में निर्देशक शेखर कपूर की बैंडिट क्वीन (1994) का नाम अव्वल है. डकैत फूलन देवी पर हुए अत्याचारों, उसके बदले और जीवन की इस कहानी को शेखर कपूर ने इतनी बखूबी बनाया कि सेंसर बोर्ड को इसे हरी झंडी दिखाने में पसीने छूट गए थे. फिल्म में ढेर सारे कलाकार थे, जिन्होंने आगे चलकर अपनी अलग पहचान बनाई और हिंदी सिनेमा में कई शानदार फिल्में कीं. फूलन देवी का रोल निभाने वाली सीमा बिस्वास के साथ यहां मनोज बाजपेयी, सौरभ शुक्ला, निर्मल पांडे, राजेश विवेक जैसे एक्टर सामने आए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अजनबी
फिल्म को शेखर कपूर ने चंबल के बीहड़ों में शूट किया था और ज्यादा से ज्यादा चीजें रीयल रखने की कोशिश की थी. खास बात यह है कि चंबल में जहां पुलिस भी भटक जाती थी, वहां एक कुख्यात डैकत ने यह फिल्म बनाने में इस डायरेक्टर की मदद की थी. वह डकैत थे, मानसिंह. जो कभी फूलन देवी के साथी थे और जिन्होंने आत्म समर्पण करने के बाद सामान्य जीवन अपना लिया था. सौरभ शुक्ला ने बाद में बताया कि शूटिंग के दौरान उन्हें एक अनजबी यहां-वहां घूमता दिख रहा था. उन्हें समझ नहीं आया कि कौन है. वह व्यक्ति फिल्मी नहीं लग रहा था. सौरभ गुप्ता देखते थे कि बीच-बीच में वह आदमी शेखर कपूर के पास जाकर उनसे बातें करता, उन्हें कुछ सलाह वगैरह देता. यह देख कर सौरभ शुक्ला हैरान थे.


चौकन्नी निगाहें 
एक दिन शाम को जिस कार से सौरभ शुक्ला होटल लौट रहे थे, तो वह व्यक्ति की उन्हीं की कार में बैठा. तब सौरभ शुक्ला को पता चला कि वह डकैत मानसिंह हैं. कुछ देर के लिए सौरभ हड़बड़ा गए. फिर पता चला कि यह डकैत अब सामान्य जीवन जी रहा है. बैंडिट क्वीन में मनोज बाजपेयी ने डाकू मानसिंह की भूमिका निभाई थी. इस रोल को निभाने के लिए मनोज बाजपेयी ने मानसिंह से मुलाकात थी और कुछ समय भी साथ बिताया था. मनोज बाजपेयी ने पाया कि सड़क पर घूमते या यात्रा करते वक्त मानसिंह की आंखें चारों तरफ घूमती हुईं चौकन्नी रहती थी कि कहीं कोई पुराना दुश्मन छुप कर गोली न चला दे. यह फिल्म 1995 भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजी गई थी. कई लोगों का मानना है कि यह समय से पहले बनी फिल्म है. अगर आज यह बनी होती, तो इसे ऑस्कर अवश्य मिलता.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे