Meena Kumari Movies: अपने जमाने की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक मीना कुमारी (Meena Kumari) की जिंदगी बेहद उतार चढ़ाव से भरी रही. फिल्मों में तो उन्होंने अपनी जबरदस्त अदाकारी से सबका दिल जीत लिया लेकिन निजी जिंदगी में उन्होंने बहुत दर्द झेले. मीना कुमारी ने बचपन से ही संघर्षों का दौर देखा. जब वो पैदा हुईं तो पिता उन्हें अनाथालय छोड़ आए क्योंकि वो बेटी के पैदा होने से खुश नहीं थे. पत्नी की जिद के आगे झुककर वो मीना कुमारी को अनाथालय से वापस ले आए लेकिन मीना कुमारी को कभी पिता का वो प्यार नही मिला जिसकी उन्हें चाह थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीना कुमारी को छोटी सी उम्र में ही फिल्मों में काम करना पड़ा क्योंकि उनके पिता के पास घर खर्च चलाने को पैसे नहीं हुआ करते थे. चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर बेबी मीना ने कई फिल्मों में काम किया. वो ऐसा बिलकुल नहीं चाहती थीं लेकिन घर की आर्थिक हालत ने उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर कर दिया. मीना कुमारी जब बड़ी हुईं तो वो बड़ी एक्ट्रेस बन चुकी थीं. इसी दौरान उन्हें डायरेक्टर कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) से इश्क हुआ और दोनों ने निकाह कर लिया. मीना कुमारी कमाल अमरोही की दूसरी पत्नी थीं. शादी के बाद अमरोही से उन्हें प्यार के बजाए बंदिशें मिलीं.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमरोही मीना कुमारी से गाली गलौज और मारपीट तक करते थे जिससे परेशान होकर एक्ट्रेस शराब के नशे में डूब गईं. शराब की लत के चलते 38 साल की उम्र में मीना कुमारी का लिवर सिरोसिस से निधन हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंतिम दिनों में एक्ट्रेस आर्थिक तंगी की शिकार हो गई थीं और उनकी फैमिली के पास हॉस्पिटल का बिल चुकाकर उनकी डेड बॉडी घर तक लाने के पैसे नहीं थे. इस बात का खुलासा फिल्ममेकर बिमल रॉय की बेटी रिंकी रॉय ने एक इंटरव्यू में किया था. उन्होंने कहा था कि मीना का इलाज कर रहे फिजिशियन ने 3500 रुपए का हॉस्पिटल बिल चुकाकर बॉडी उनके घर वालों को सौंपी थी जिसके बाद उनका अंतिम संस्कार हो पाया था.