Meena Kumari Death: साहिब बीबी और गुलाम, पाकीजा, मेरे अपने, बैजू बावरा, दिल अपना प्रीत पराई जैसी कई बेहतरीन फिल्मों से मीना कुमारी ने दर्शकों के दिलों में राज किया. फिल्मों में तो वो ट्रेजडी क्वीन के रूप में फेमस थीं लेकिन उनकी असल जिंदगी भी कम दुखदायी नहीं रही. मीना जब पैदा हुईं तो उनके पिता अली बक्श उन्हें तंगहाली और गरीबी से परेशान होकर अनाथालय में छोड़ आये थे फिर मां की कई मिन्नतों के बाद उन्हें वापस लेकर आये थे. इसके बाद मीना ने बेहद छोटी सी उम्र में ही बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे बड़ी होती गईं और फिल्मों में उन्हें बतौर एक्ट्रेस भी चांस मिल गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीना कुमारी का फिल्मी करियर बेहतरीन था लेकिन उनकी निजी जिंदगी हमेशा उतार-चढ़ाव भरी रही. मीना कुमारी को कमाल अमरोही से प्यार हो गया था जो कि उस वक्त के बड़े फिल्ममेकर थे. जब मीना के पिता को ये खबर लगी तो उन्होंने बेटी को समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो नहीं मानीं और अमरोही से रिश्ता बढ़ाया. मीना कुमारी ने परिवार को बिन बताए कमाल अमरोही से गुपचुप निकाह कर लिया था और शादी के कई महीने बाद ये राज खुलने के बाद वो पिता के घर से कमाल अमरोही के घर शिफ्ट हुई थीं. बहरहाल, कमाल अमरोही ने मीना को पत्नी के तौर पर कई बंदिशों के बीच रखा.


ये बात मीना को नागवार गुजरती थी क्योंकि वो अपनी मर्जी से फिल्मों में काम भी नहीं कर सकती थीं. शादीशुदा जिंदगी से नाखुश मीना कुमारी ने शराब में सुकून ढूंढना शुरू किया और यही उनकी बर्बादी का कारण भी बना.  मीना कुमारी की नर्गिस से बहुत अच्छी दोस्ती थी. मीना कुमारी की दुर्दशा उन्होंने स्वयं अपनी आंखों से देखी थी. नर्गिस ने एक आर्टिकल में मीना कुमारी की ट्रेजडी भरी लाइफ का जिक्र किया था और बताया था कि उन्होंने खुद मीना कुमारी के कमरे से चीखने चिल्लाने की आवाजें सुनी थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमाल अमरोही मीना से मारपीट तक करते थे. नतीजतन शराब में डूबने के कारण मीना का मात्र 36 साल की उम्र में लिवर सिरोसिस से निधन हो गया था. उनकी मौत पर नर्गिस ने लिखा था-मौत मुबारक हो मीना, इस दुनिया में दोबारा कभी मत आना.