A.K. Hangal Life Facts: 26 अगस्त 2012 को 11 साल पहले मशहूर वेटरन एक्टर ए.के.हंगल (A.K. Hangal) ने 98 साल की उम्र में दम तोड़ दिया था. फिल्मों में उन्हें शोले के रहीम चाचा के रूप में पहचाना जाता था. उन्होंने शोले के अलावा शौकीन समेत कई फिल्मों के लिए भी याद किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाम भारत में ए.के. हंगल ने कभी दर्जी बनकर गुजारा किया तो कभी उन्हें अंग्रेजों ने 2 सालों तक कराची जेल में बंद रखा. जानिए उनके फिल्मी सफर से जुड़ी कुछ बातें…


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ए.के हंगल का जन्म 1 फरवरी 1914 को गुलाम भारत के सियालकोट में हुआ था, जो आजादी के बाद पाकिस्तान के हिस्से आया था. महज 15 साल की उम्र में वो अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाकर स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बने और घरखर्च उठाने के लिए दर्जी बन गए.1947 में उन्हें अंंग्रेजों ने कम्यूनिस्ट होने पर कराची जेल में बंद कर दिया गया था. जेल से निकलती ही वो पाकिस्तान से भारत आ गए, यहां कुछ सालों तक दर्जी बने और फिर थिएटर से जुड़कर उन्हें 1966 की फिल्म तीसरी कसम से फिल्मों में जगह मिल गई. पाकिस्तान से ताल्लुक होने पर शिवसेना ने एके हंगल की फिल्मों पर बैन लगा दिया था, जिससे उन्हें 90 के दशक के आखिर में फिल्में मिलना बंद हो गईं.



काम मिलना बंद हो गया तो बढ़ती उम्र के साथ उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. वो 8 महीनों तक घर से नहीं निकले थे. जब खबर आई कि उनके पास इलाज के पैसे तक नहीं हैं, तो देशभर से उन्हें आर्थिक मदद मिली. उन्हें टीवी शो मधुबाला में काम मिला था, जिसके सेट पर वो 97 की उम्र में व्हीलचेयर से पहुंचते थे. आखिरकार 26 अगस्त 2012 को 98 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई.