एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) को तो हम सभी जानते हैं. साल 1973 में आई अपनी डेब्यू फिल्म ‘बॉबी’ से डिंपल रातों -रात लोगों के दिलों में जगह बनाने ने कामयाब हो गई थीं. हालांकि, डिंपल की बहन सिंपल कपाड़िया (Simple Kapadia) ने भी फिल्मों में काम किया था लेकिन वे अपनी बहन की तरह एक सफल एक्ट्रेस नहीं बन सकीं थीं. आज हम बात सिंपल कपाड़िया की ही करेंगे और जानेंगे कि इंडस्ट्री के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ डेब्यू करने के बावजूद सिंपल क्यों गुमनाम होकर रह गई थीं. सिंपल ने साल 1977 में राजेश खन्ना के अपोजिट फिल्म ‘अनुरोध’ से डेब्यू किया था, तब सिंपल की उम्र महज 18 साल थी. इस फिल्म की रिलीज के बाद सिंपल कई अन्य फिल्मों में जैसे  -जमाने को दिखाना है,  लूटमार, दूल्‍हा बिकता है, जीवन धारा आदि में साइड रोल्स में नज़र आई थीं. 
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिल्मों में नहीं मिली सफलता
हालांकि, इतनी फिल्मो में काम करने के बावजूद सिंपल को वैसी सफलता नहीं मिल सकी थी जिसकी उन्हें उम्मीद थी. धीरे-धीरे समय बीता और सिंपल फिल्म इंडस्ट्री की एक गुमनाम एक्ट्रेस होकर रह गईं. हालांकि, यहां भी सिंपल ने हिम्मत नहीं हारी और फिल्मों के लिए कॉस्टयूम डिज़ाइनिंग का काम शुरू कर दिया. आपको बता दें कि सिंपल को 90 के दशक में आई फिल्म ‘रुदाली’ के कॉस्टयूम डिज़ाइनिंग के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला था.


कैंसर से हुआ निधन


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सिंपल ने कई चर्चित फिल्मों जैसे - चाची 420, अजूबा, इंडियन, बरसात आदि के लिए कॉस्टयूम डिज़ाइनिंग किए थे. आपको बता दें कि साल 2006 में सिंपल को कैंसर डिटेक्ट हुआ था. ख़बरों की मानें तो सिंपल ने इस बीमारी का 3 सालों तक डटकर मुकाबला किया था. साल 2009 में कैंसर से लड़ते हुए सिंपल का 51 साल निधन हो गया था.