Meena Kumari Tragic Life: मीना कुमारी (Meena Kumari) ने सिर्फ पर्दे पर ही ट्रेजेडी क्वीन की भूमिका अदा नहीं की. उनकी रियल लाइफ भी ट्रेजेडी से भरी रही थी. मीना कुमारी जब पैदा हुईं तो उनके पिता इस बात से बेहद दुखी थे. गरीबी के दौर में वह घर चलाने में नाकाम थे और इसी वजह से मीना को बचपन में अनाथालय छोड़ आए थे लेकिन बाद में पत्नी की मिन्नतों के कारण उन्हें वापस ले आये. 4 साल की उम्र से मीना फिल्मों में काम करने लगी थीं. धीरे-धीरे बड़ी होने के बाद उन्हें फिल्मों में काम मिलने लगा जिससे वो माता-पिता की घर चलाने में मदद करने लगीं. मीना जब फिल्मों में जाना-माना नाम बनीं तो उन्हें फिल्ममेकर कमाल अमरोही भा गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कमाल अमरोही से की गुपचुप शादी


मीना और कमाल एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे लेकिन एक्ट्रेस के पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था इसलिए कमाल और मीना चोरी छुपे मिलते थे. 1952 में मीना ने पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर कमाल अमरोही से शादी कर ली लेकिन शादी के बाद भी मीना की दिक्कतें कम नहीं हुईं. कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) सख्त मिजाज के थे और वो नहीं चाहते थे कि शादी के बाद मीना फिल्मों में काम करें. उन्होंने काफी शर्तें रखने के बाद मीना को फिल्मों में काम करने की इजाजत दी.


कमाल अमरोही ने नहीं उठाया मीना का बैग


एक बार का किस्सा है जब मीना कुमारी और कमाल एक इवेंट में गए. यहां मीना अपना बैग सीट पर रखकर भूल गईं.बाद में एक एक्ट्रेस उन्हें ये बैग देने के लिए पहुंचीं तो उन्होंने कमाल अमरोही से कहा, मैंने देख लिया था कि आपने मीना का बैग सीट पर रखा हुआ देखा था, फिर भी आपने उसे क्यों नहीं उठाया? इस बात के जवाब में कमाल अमरोही बोले-आज बैग उठाता और कल चप्पल इसलिए मैंने उसे नहीं उठाया. कमाल की ये बातें सुनकर वो एक्ट्रेस और मीना कुमारी दोनों ही स्तब्ध रह गईं.बहरहाल, कमाल अमरोही को इस बात से भी चिढ़ थी कि लोग उन्हें मीना कुमारी के पति के तौर पर ज्यादा पहचानने लगे थे. एक इवेंट में वो ऐसे परिचय पर भड़क गए थे और कहा था-मैं कमाल अमरोही हूं और ये मेरी पत्नी मीना कुमारी हैं.