Making Of Fake Marksheet: शिक्षा एक बहुत ही जरूरी चीज है शिक्षा के माध्यम से ना सिर्फ हमें ज्ञान मिलता है, अनुभव मिलता है बल्कि इसका प्रमाणपत्र मिलता है. यह प्रमाण पत्र मार्कशीट और सर्टिफिकेट के रूप में होता है. लेकिन आज के डिजिटल दौर में जहां स्कैम की संभावना अधिक है, कुछ ऐसे लोग भी हैं जो फर्जी सर्टिफिकेट और फर्जी मार्कशीट भी बना कर दे देते हैं. पुलिस ने हाल ही में ऐसी ही एक गैंग का पर्दाफाश किया है जो एक क्लिक पर यह सब कर देता था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में नोएडा पुलिस ने इस गैंग का पर्दाफाश किया है. नोएडा पुलिस ने बताया कि यह गिरोह किसी भी यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री और मार्कशीट तीस हजार रुपयों में बना कर दे देता था. सेंट्रल नोएडा के एडिशनल डीसीपी राजीव दीक्षित ने मीडिया को बताया कि पुलिस के माध्यम से अभियान चलाया गया था और उनको हाल ही में सूचना मिली थी गौतम बुद्ध नगर का रहने वाला यह गैंग फर्जी डिग्रियां बनाने का काम करता है.


फिलहाल पुलिस ने इनमें से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ अलग-अलग सर्टिफिकेट, प्रिंटिंग मशीन के सामान बरामद किए गए हैं. पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है. पकड़े जाने पर उन्होंने बताया गया कि वह लोगों के भलाई लिए ऐसा करते हैं और उनकी फर्जी मार्कशीट से कई लोगों को नौकरियां मिल चुकी हैं. उन्होंने बताया एक प्रमाण पत्र के लिए वे तीस हजार चार्ज करते थे. 


फिलहाल पुलिस ने इस संबंध में कार्रवाई शुरू कर दी है और मामले की पूरी जांच की जा रही है. चौंकाने वाली बात यह भी रही ऐसे सर्टिफिकेट से कई लोगों को नौकरियां भी मिल चुकी हैं. पुलिस ने इस बारे में पूछताछ शुरू की है और पता लगाया जा रहा है कि किन परिस्थिति में नौकरी मिली और इस गैंग को बाकी कितने लोग कहां पर ये काम कर रहे हैं.