Bryn Spejcher News: आप संगीन अपराध करें और हवालात का सामना भी ना करना पड़े. यह सुनने में बेहद अजीब सा लगता है. इस सवाल का जवाब यही होगा कि भला यह कैसे मुमकिन है. लेकिन जिस मामले का यूं कहें कि जिस अपराध का हम जिक्र करेंगे. उसे पढ़ कर आप यही कहेंगे बिल्कुल नहीं. यह तो ऐसा क्राइम है जिसकी कड़ी से कड़ी सजा मिले.लेकिन आप का सिर चकरा जाएगा. मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया का है. एक महिला जो अपने ब्वॉयफ्रेंड पर 108 बार चाकू से वार मामले में सजा पाई थी. उसे एक जज ने दोषमुक्त कर दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जज ने फैसले में क्या कहा

अब आप यह सुनिए कि जज ने उस हत्यारिन महिला को अपराध के लिए दोषी क्यों नहीं माना. जज ने कहा कि वो भांग की वजह से शाइकोसिस (इसमें इंसान का वास्तविता से नाता नहीं रहता. सामान्य भाषा में समझें तो उसे यह नहीं पता होता कि वो क्या कर रहा है.) के स्टेज में थी. जब उसने अपने ब्वॉयफ्रेंड को चाकू से 108 बार गोदा तो उसे यह नहीं पता था कि वो क्या कर रही है. अब आपको उस महिला और उसके ब्वॉयफ्रेंड के बारे में भी बताते हैं.


क्या था मामला

साल 2018 में 32 साल की ब्रायन स्पेजचर ने अपने ब्वॉयफ्रेंड चाड ओ मेलिया पर नशे की हालत में हमलवा किया था. ब्रायन को अपराध के लिए दोषी भी माना गया. लेकिन 23 जनवरी 2024 को एक फैसला राहत भरा रहा. इतने गंभीर अपराध के लिए दो साल के संटेंस प्रोबेशन(इसमें किसी दोषी को जेल भेजने की जगह सुधरने के लिए समय दिया जाता है) के साथ 100 घंटे तक सामाजिक सेवा का फैसला सुनाया गया.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुपीरियर कोर्ट के जज डेविड वार्ले ने कहा कि जिस समय ब्रायन ने अपराध को अंजाम दिया उस पर खुद का कंट्रोल नहीं था. उसने शाइकोटिक स्टेज में अपने ब्वॉयफ्रेंड पर चाकू से हमला किया था. अभियोजन पक्ष यानी चाड ओ मेलिया के वकील ने कहा था कि 27-28 मई 2018 की दरम्यानी रात थाउजेंड ओक्स अपार्टमेंट में वारदात को अंजाम दिया गया. ब्रायन और चाड दोनों ने एक साथ भांग के साथ गांजे का कश लिया था. ब्रायन ने चाड को 108 बार चाकू से गोदा. यही नहीं उसने खुद पर भी हमला किया था. 


वारदात से कुछ दिन पहले ब्रायन और चाड का मिलना जुलना अधिक हो गया था. जिस समय पुलिस की टीम मौके पर पहुंची उस वक्त चाड ओ मेलिया खून से लथपथ हो जमीन पर था और ब्रायन के हाथ में चाकू था. पुलिस देख ब्रायन ने चाकू से अपने गले को भी काटने की कोशिश की थी. हालांकि पुलिस ने उले बचा लिया. मौके पर ही पैरामेडिक्स की टीम ने ब्वॉयफ्रेंड चाड ओ मेलिया को मृत घोषित कर दिया था. 


एक तरफ गम दूसरी ओर खुशी

अदालत में ब्रायन के वकीलों ने जिरह में कहा कि उसके मुवक्किल ने जब वारदात को अंजाम दिया उस वक्त वो होश में नहीं थी. यानी कि उसे यह नहीं पता चला कि उसकी हरकत उसके ब्वॉयफ्रेंड की जान ले लेगी. हकीकत तो यह है कि जिस समय यह घटना घटी उस वक्त किक लाने के लिए चाड ने ही ब्रायन को भांग के एक और शॉट लेने के लिए दबाव बनाया था. अदालत के फैसले से जहां चाड के परिवार ने कहा कि अदालत ने नशे में अपराध करने का लाइसेंस दे दिया है. वहीं ब्रायन का परिवार फैसले से खुश है. ब्रायन के वकील बॉब श्वार्ज ने कहा कि जज वार्ले से सही और बोल्ड फैसला किया है.