Haldwani Riots Mastermind: हल्द्वानी में फिलहाल हालात शांत हैं. पुलिस अब उन लोगों की धरपकड़ में लगी है, जिन्होंने देवभूमि को हिंसा की आग में झोंका. बता दें कि हल्द्वानी हिंसा (Haldwani Violence) के मास्टरमाइंड की पहचान कर ली गई है. दंगाइयों पर NSA लगाने की तैयारी है. 2 सपा नेताओं का नाम भी सामने आया है. मास्टरमाइंड मलिक के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है. मलिक पर अवैध कब्जे का आरोप भी है. बनभूलपुरा पार्षद पर भी कार्रवाई की तैयारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्द्वानी हिंसा के कितने किरदार?


बता दें कि हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई हिंसा की घटना के बाद पुलिस कड़ी कार्रवाई करने जा रही है. मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक बनभूलपुरा और गोलापुर में सरकारी जमीनों पर कब्जा करने की वजह से कुख्यात है. प्रशासन की टीम जिस स्ट्रक्चर को हटाने के लिए गई हुई थी वहां का बगीचा अब्दुल मलिक के कब्जे में ही था. पुलिस मलिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने जा रही है. सूत्र बता रहे हैं कि NSA भी लगाया जा सकता है.


दंगाइयों पर कड़े एक्शन की तैयारी


अब्दुल मलिक के अलावा सपा नेता अरशद अयूब पर भी कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है. बनभूलपुरा का पार्षद जीशान परवेज के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई हो सकती है. सपा नेता मशीन सिद्दीकी के भाई जावेद सिद्दीकी के खिलाफ भी कड़ा एक्शन हो सकता है. 


पुलिस ने शुरू की धरपकड़


जान लें कि हल्द्वानी में हिंसा के बाद पुलिस की धरपकड़ शुरू हो गई है. वहीं, इलाके में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल की भी तैनाती की गई है. सीसीटीवी की मदद से दंगाइयों की पहचान की जा रही है. भारी पुलिसबल की मौजूदगी है. ड्रोन से इलाके की निगरानी की जा रही है. इंटरनेट सेवाएं ठप हैं. धारा 144 के साथ कर्फ्यू भी लागू है. पुलिस के आलाधिकारी हल्द्वानी में डेरा जमाए हुए हैं.


एक्शन मोड में आए सीएम धामी


खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक्शन मोड में हैं. हिंसा के 24 घंटे के अंदर ही मुख्यमंत्री हल्द्वानी पहुंचे. घायल लोगों से मुलाकात की. जिस थाने को दंगाइयों ने जलाने की कोशिश की उस थाने पर भी पहुंचे. जख्म खाए पुलिसवालों को हिम्मत बंधाई, घटना के बारे में जानकारी ली. महिला पुलिसकर्मी भी रोती दिखीं.


सीएम धामी ने कहा कि सुनियोजित तरीके से हिंसा को अंजाम दिया गया. देवभूमि का माहौल खराब करने की साजिश रची गई. क्योंकि ऐसा पहले कभी उत्तराखंड में नहीं हुआ है. कोर्ट के आदेश पर इलाके से अतिक्रमण हटाया जा रहा था. उपद्रवियों ने महिला पुलिसकर्मियों को भी नहीं बख्शा. वहीं, सीएम धामी ने कहा कि जिस तरह घरों की छतों पर समान इकट्ठा किया गया था, उसकी भी जांच हो रही है.


उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अवैध निर्माण तोड़े जाने के दौरान भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 हो गई है. वहीं, हालात पर काबू पाने के लिए इलाके में कर्फ्यू लागू है. जबकि दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. वहीं, हिंसा में घायलों का शहर के अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इलाके में तनाव को देखते हुए 1200 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. पुलिस अधिकारियों ने हालात को काबू में बताया है. 24 घंटे में हिंसा की कोई खबर सामने नहीं आई है.


(इनपुट- सुरेंद्र डसीला)