Rental Flat Scam News: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बड़ी संख्या में दूसरे शहरों से आकर काम करते हैं. ऐसे में बहुत सारे लोग किराए के मकान में रहते हैं. किराए का घर ढूंढने के लिए कई बार ब्रोकर का सहारा लेना पड़ता है. लोग तमाम वेबसाइट्स को भी किराए का घर ढूंढने के लिए खंगालते हैं. वेबसाइट के जरिए घर ढूंढने में दिक्कत ये होती है कि लोगों को जो फोटोज वेबसाइट पर दिखाई जाती हैं वो कितनी सच हैं, इसका पता लगाना आसान नहीं है. इसी का फायदा उठाकर ठगों ने लोगों को ठगना शुरू कर दिया है. गुरुग्राम से एक ऐसा मामला सामने आया है. रेंट पर फ्लैट दिलाने के नाम पर उससे रुपये वसूले गए और स्कैमर पैसे लेकर भाग गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे फंसाते हैं स्कैमर?


जानकारी के मुताबिक, स्कैमर बड़े शातिर तरीके से आम लोगों को फंसाते हैं. किराए का फ्लैट दिलाने के नाम पर वो लोगों से पैसे ऐंठते हैं. घोटालेबाज जो तरीका अपनाते हैं वो हैरान करने वाला है. आइए इस बारे में जानते हैं. बताया गया है कि स्कैमर किराए का फ्लैट दिखाने के बहाने लोगों से पहले ही पैसे ले लेते हैं और उसे ब्रोकरेज में एडजस्ट करने का वादा करते हैं. लेकिन जैसे ही पैसे उन्हें मिलते हैं वह गायब हो जाते हैं. स्कैमर कस्टमर से सिर्फ इतने ही पैसे लेते हैं जिससे कोई शिकायत आदि के झमेले में ना पड़े.


सस्ते में दिखाते हैं शानदार फ्लैट


ऐसा ही एक मामला गुरुग्राम से सामने आया है. यहां एक शख्स ने जब किराए पर घर लेने के बारे में सोचा तो उसे सबसे अच्छा ऑप्शन वेबसाइट ही दिखा. उसने इंटरनेट पर तमाम वेबसाइटें खंगाली और फिर जाकर उसे एक ऐसा 1BHK रेंटल फ्लैट मिला जिसका किराया सिर्फ 12 हजार रुपये था. खास बात ये रही कि इस 12 हजार वाले किराए के 1BHK फ्लैट में फर्नीचर आदि भी सब था. बस फिर क्या था, शख्स ने उस 1BHK को देखकर ही लेने का मन बना लिया और तुरंत ब्रोकर को फोन लगा दिया.


स्कैमर ऐसे जीतते हैं विश्वास


फोन उठाने के बाद ब्रोकर ने कहा कि हां सर जैसा फ्लैट आपने फोटोज में वेबसाइट पर देखा है ये बिल्कुल ऐसा ही है. 12 हजार में आपको फर्नीचर वगैरह भी सबकुछ दिया जाएगा. आप एक बार साइट पर आकर विजिट कर लिए. तो शख्स भी तैयार हो गया क्योंकि इस फ्लैट की लोकेशन जिस सोसायटी में बताई गई थी वह उसके ऑफिस के पास ही था. जैसे ही सोसायटी विजिट करने की बात फाइनल हुई, ब्रोकर ने एक शर्त रख दी.


पैसे वसूलने का तरीका


ब्रोकर बनकर शख्स से बात कर रहे स्कैमर ने कहा कि सर आपको विजिट पर आने से पहले मुझे पेटीएम पर 500 रुपये भेजने होंगे और वो बाद में ब्रोकरेज में एडजस्ट हो जाएंगे. लेकिन अगर आपको फ्लैट पसंद नहीं आएगा तो हम तुरंत वो पैसे रिफंड कर देंगे. उसने बताया कि सोसयटी में बहुत सारे लोग विजिट के लिए आते रहते हैं तो 500 रुपये पहले इस वजह से ले लिए जाते हैं जिससे फ्लैट लेने के लिए सीरियस लोग ही साइट विजिट करें. 500 रुपये ज्यादा बड़ी रकम नहीं थी तो शख्स ने तुरंत ये रुपये स्कैमर को पेटीएम कर दिए.


ऐसे खुली ठग की पोल


फिर अगले दिन शख्स ने ब्रोकर को फोन किया और कहा कि क्या मेरा गेट पास रेडी हो गया तो उसने अपने सीनियर से बात कराई. तब ब्रोकर ने कहा कि सर 500 रुपये फीस होने के बावजूद बहुत सारे लोग सोसायटी में आ रहे हैं. इसलिए फीस बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दी गई है. तो ऐसा करिए कि आप 2 हजार रुपये और भेज दीजिए. ये ब्रोकरेज में एडजस्ट हो जाएंगे. वरना आप ऐसा करिए सोसायटी आइए मैं आपको यहां कैश दे दूंगा.


इसपर शख्स को शक हुआ और उन्होंने खुद उस सोसायटी में जाकर जांच-पड़ताल की. सोसायटी पहुंचकर शख्स को पता चला कि उस सोसायटी में कोई 1BHK फ्लैट है ही नहीं, सारे 3BHK, 4BHK फ्लैट हैं. तब शख्स को समझ आया कि उसके साथ धोखा हो गया है. इस घटना से मालूम होता है कि कम दाम में अच्छे फ्लैट दिखाकर स्कैमर लूट रहे हैं और सिर्फ इतने पैसे ले रहे हैं जिससे कोई शिकायत नहीं करे. पर आप जरूर ध्यान रखिए कि सोसायटी में फ्लैट देखने जाने के लिए कोई पैसे नहीं लगते हैं.