नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को संसद को सूचित किया कि देश भर में केवल 418 विश्वविद्यालयों और 9,062 कॉलेजों को ही नेशनल असेसमेंट एक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC) से मान्यता प्राप्त हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

31 जनवरी को प्रकाशित ऑल इंडिया सर्वे हायर एजुकेशन रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, देश भर में 1,113 विश्वविद्यालय और 43,796 कॉलेज हैं, जिसमें से कुल 695 विश्वविद्यालयों और 34,734 कॉलेजों को अब तक NAAC से मान्यता नहीं मिली है.


भाजपा सांसदों द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब में, शिक्षा राज्य मंत्री, डॉ सुभाष सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (HEIs) को अगले 15 वर्षों में उच्चतम स्तर की मान्यता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है.


बता दें कि भारत में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त है, जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) का एक इंटर यूनिवर्सिटी सेटर है.


यूजीसी ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों को एक्रेडिटेशन सिस्टम के तहत लाने के लिए NAAC ने असेसमेंट और एक्रेडिटेशन के लिए फीस स्ट्रक्चर को काफी कम कर दिया है. वहीं, संबद्धित या घटक कॉलेजों के लिए स्वयं अध्ययन रिपोर्ट के मैनुअल में मेट्रिक्स या प्रश्नों को भी काफी कम कर दिया गया है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे