Akash Anand BSP: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी की घोषणा कर दी है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद पार्टी में नेतृत्व संभालने के लिए तैयार हैं. उन्हें नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाया गया है.  हालांकि, मायावती फिलहाल पार्टी प्रमुख के तौर पर अपनी भूमिका में बनी रहेंगी. आकाश आनंद का जन्म 1995 में हुआ था.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आकाश को 2019 में बसपा का नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाया गया था जब मायावती ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद पार्टी संगठन में फेरबदल किया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में आकाश आनंद ने बसपा प्रमुख की चुनाव प्रचार स्ट्रेटजी को मैनेज किया था. उन्होंने 2019 में उत्तर प्रदेश के आगरा में अपनी पहली रैली को संबोधित किया. 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्होंने अभियान के दौरान पार्टी के सोशल मीडिया को संभाला.


पढ़ाई की बात करें तो आकाश आनंद ने नोएडा के पाथवेज वर्ल्ड स्कूल से स्कूलिंग पूरी की है.  हायर स्टडीज की बात करें तो आकाश आनंद ने प्लायमाउथ यूनिवर्सिटी लंदन से डिग्री ली है. एमबीए में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद वह 2015 में भारत लौट आए. तब से वह अपने पिता का बिजनेस संभाल रहे हैं. उन्हें पहली बार 2016 में मायावती ने अपने भतीजे के रूप में पार्टी में एंट्री दी थी. उन्होंने पार्टी के लिए प्रचार किया और पार्टी में एक्टिव रहे हैं. दिसंबर 2023 में, मायावती ने अपनी रिटायरमेंट के बाद उन्हें बसपा के अगले उत्तराधिकारी के रूप में घोषित किया. 


2022 में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बसपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आकाश आनंद का नाम दूसरे स्थान पर था. उन्हें अलग अलग राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी कैडर को तैयार करने का काम भी सौंपा गया था.


फैमिली की बात करें तो आकाश आनंद की शादी मार्च 2023 में पूर्व बीएसपी सांसद अशोक सिद्धार्थ की बेटी प्रज्ञा सिद्धार्थ से गुरुग्राम में हुई थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, आकाश खुद को बाबा साहेब (डॉ. बीआर अंबेडकर) के विजन का युवा समर्थक कहते हैं. "मैं शिक्षा, सशक्तिकरण और समानता के लिए खड़ा हूं." आकाश के एक भाई और दो बहन हैं. 28  साल के आकाश आनंद मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं.